छत्तीसगढ़

निर्माण कार्य में दिखी लापरवाही, कलेक्टर ने सब इंजीनियर को किया निलंबित

Share this

जांजगीर-चांपा. कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने पामगढ़ विकासखंड के अंतर्गत स्कूल, अस्पताल, धान खरीदी केन्द्र, आंगनबाड़ी केन्द्र, गौठान आदि का निरीक्षण किया. उन्होंने पामगढ़ के स्वामी आत्मानंद स्कूल में निर्माण कार्य में प्रगति दिखाई नहीं देने और लापरवाही बरतने पर कड़ी नाराजगी जताई. इतना ही नहीं आरईएस विभाग के सब इंजीनियर प्रदीप देवागंन को निलंबित किया. साथ ही उन्होंने एसडीओ और कार्यपालन अभियंता को नोटिस जारी किया है.

कलेक्टर ने इस दौरान कहा कि, स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय राज्य शासन की महत्वपूर्ण योजना है. ऐसे में स्कूली विद्यार्थियों की सुविधाओं से जुड़े कार्याें में लापरवाही बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं की जाएगी. कलेक्टर ने पामगढ़ ब्लॉक के अंतर्गत बारगांव गौठान का निरीक्षण किया. यहां उन्होंने महिला स्व सहायता समूह के सदस्यों से आजीविका गतिविधियों के संबंध में विस्तार से चर्चा की. कलेक्टर ने महिलाओं को समर्पित होकर आजीविका गतिविधियों को संचालित करने कहा. उन्होंने चौपाल लगाकर ग्रामीणों से शासन की योजनाओं से होने वाले लाभ के विषय में चर्चा करते हुए योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की.

कलेक्टर ने गौठान में पैरादान के लिए किसानों को प्रोत्साहित करने, सचिव को निरंतर ग्रामीणों से संपर्क रखने, पशु पंजीयन की संख्या बढ़ाने, राजीव युवा मितान क्लब के युवाओं को भी गांवों में जाकर योजनाओं के प्रचार करने के निर्देश दिए. उन्होंने खेतों में जैविक खाद सहित गौमूत्र का उपयोग करने की अपील की. कलेक्टर ने ग्राम तनौद में जल जीवन मिशन के कार्याें का निरीक्षण किया. उन्होंने पीएचई के अधिकारी को घर-घर स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने के निर्देश देते हुए ग्रामीणों से चर्चा की.

  • धान खरीदी में हो पूरी पारदर्शिताकलेक्टर ने धान खरीदी केन्द्र मेऊ, रसौटा में धान खरीदी केन्द्र का निरीक्षण किया. उन्होंने धान खरीदी में पारदर्शिता के निर्देश दिए। उन्होंने धान खरीदी में किसानों की सुविधाओं का ख्याल रखने तथा किसी प्रकार के गड़बड़ी किए जाने पर सख्त कार्यवाही करने की बात कही। कलेक्टर ने धान खरीदी के साथ केन्द्र में समय पर धान का उठाव करने के निर्देश दिए। उन्होंने बेचे गये धान की नमी जांच करने के साथ धान बेचने आये किसानों से चर्चा करते हुए बैंक से पैसा आहरण के समय सतर्क रहने कहा।शिक्षक सहित विद्यार्थियों का किया सम्मानकलेक्टर ने ग्राम मेऊ में शासकीय प्राथमिक शाला का आकस्मिक निरीक्षण कर शिक्षकों की उपस्थिति की जांच की. उन्होंने कुछ शिक्षकों के प्रशिक्षण में होने पर नाराजगी जताई. कलेक्टर ने स्कूल में बिना पुस्तक देखे कविता वाचन करने पर पांचवी की छात्रा प्रक्षा और 19 का पहाड़ा सुनाने वाली एक अन्य विद्यार्थी सहित विद्यालय के शिक्षक को अध्यापन कराने पर भोजराम गुप्ता को अपना पेन देकर सम्मानित किया. कलेक्टर ने यहां आंगनबाड़ी केन्द्र का निरीक्षण करते हुए बच्चों को दी जाने वाली आहार की जानकारी ली. कलेक्टर ने खरौद में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय भवन का भी निरीक्षण किया और हैण्डओवर के संबंध में निर्देश दिए.