छत्तीसगढ़

संसाधनों की कमी के बावजूद राज्य सूचना आयोग ने पांच सालों में 8500 प्रकरणों का किया निराकरण 

Share this

रायपुर। छत्तीसगढ़ राज्य सूचना आयोग ने संसाधनों की कमी के बाद भी कुशलता से कार्य सम्पादित करते हुए विगत पांच वर्षों में 8506 प्रकरणों का निराकरण किया. यह बात राज्य सूचना आयुक्त अशोक अग्रवाल ने बुधवार को सेवानिवृत्ति पर आयोजित विदाई समारोह में अपने पांच साल के कार्यकाल की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए कही.

छत्तीसगढ़ राज्य सूचना आयोग के राज्य सूचना आयुक्त अशोक अगवाल को आयोग कार्यालय में आज सेवानिवृत्त होने पर सादे समारोह में विदाई दी गई. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि राज्य सूचना आयोग में टीमवर्क के साथ कर आयोग के कार्यो को सफल बनाएं. आयोग के सभी अधिकारी और कर्मचारी सकारात्मक सोच से कार्य करते हुए आयोग का नाम रोशन करें.

निवृतमान राज्य सूचना आयुक्त अगवाल ने कहा कि सभी अधिकारी और कर्मचारी सकारात्मक सोच और उर्जा के साथ कार्य कर सूचना आयोग का नाम रोशन करें. उन्होंने कहा कि आयोग में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ की गई है, जिसके तहत आवेदन अपने घर से ऑनलाइन आवेदन कर जानकारी हासिल कर सकता है. उन्होंने अग्रवाल ने कहा कि आयोग के द्वारा वर्ष 2006 से लेकर वर्ष 2022 तक के महत्वपूर्ण निर्णयों को संकलित कर प्रकाशन कराया गया, जो जनसूचना अधिकारियों, प्रथम अपीलीय अधिकारियों और अपीलार्थियों के लिए मार्गदर्शी साबित हो रहा है.

राज्य सूचना आयुक्त मनोज त्रिवेदी ने कहा कि अशोक अग्रवाल आदेशों, निर्देशों का पालन कराने में तत्पर रहते थे और अधिकारी एवं कर्मचारियों को साथ लेकर चलने वाले थे. उनमें कार्यो के प्रति सजगता और सक्रियता देखी जा सकती थी. त्रिवेदी ने बताया कि कोरोना काल में वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से आयोग में अपील और शिकायत के प्रक्ररणों की सुनवाई की जाती रही, जिसके माध्यम से अपीलार्थी, और जनसूचना अधिकारी अपनी बात आसानी से रख सकते थे.

राज्य सूचना आयुक्त धनवेन्द्र जायसवाल ने कहा कि अशोक अग्रवाल का काम बोलता है. वे जहां भी रहे हैं काम करके दिखाएं हैं. आयोग में भी उनके कार्यशैली की प्रशंसा की जा रही है. आयोग का प्रकाशन वर्ष 2006 से लेकर वर्ष 2022 तक के महत्वपूर्ण निर्णयों में सबसे ज्यादा अग्रवाल के निर्णय है, जिसमें उन्होंने सर्वोच्च न्यायालय, उच्च न्यायालय ओर केन्द्रीय सूचना आयोग के निर्णय को उदाहरण के रूप में शामिल किया है, जो अनुकरणीय है.

आयोग के सचिव आनंद मसीह ने कहा कि अशोक अग्रवाल के संयमित और प्रशासनिक सेवा कार्या का मार्गदर्शन आगे भी आयोग को मिलता रहेगा. उन्होंने कहा कि वे जहां भी रहे स्वस्थ रहें और अपने शेष समय को सार्वजनिक जीवन में सतत लगाए रखें.

राज्य सूचना आयुक्त अशोक अगवाल की बिदाई के अवसर पर छत्तीसगढ़ राज्य सूचना आयोग की ओर से सचिव आनंद मसीह ने शाल श्रीफल, राजकीय गमछा और स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया. इस अवसर पर अवर सचिव गीता शुक्ला दीवान, संयुक्त संचालक धनंजय राठौर, स्टाफ आफिसर रजनी छड़ीमली, बीरेन्द्र गुप्ता, संजय वापट, वरिष्ठ लेखाधिकारी जेआर रावटे, अनुभाग अधिकारी अतुल कुमार वर्मा सहित आयोग के अधिकारी, कर्मचारी बड़ी संख्या में उपस्थित थे.