बड़ी खबर

परीक्षा देने जाते समय क्या करना चाहिए?

Share this

• जब भी आप परीक्षा देने के लिए बाहर जाएं, तो उससे पहले दही मिश्री जरूर खाएं।

सुबह जल्दी उठना चाहिए और स्नान करने के बाद 108 बार गायत्री मंत्र का जाप जरुर करें।

• एग्जाम सफलता प्राप्त करने के लिए आपको भाग्येश रत्न को धारण करना चाहिए।

एग्जाम देने जाने से पहले आपको भगवान की पूजा जरूर करनी चाहिए।

माना जाता है कि भगवान गणेश जी को मूंग के लड्डू का भोग लगाने से आपको आपके हर कार्य में सफलता प्राप्त होती है।

Rashifal 9 December
रोजाना की भविष्य का कथन करता है, जो ग्रह नक्षत्रों की चाल पर निर्भर होता है. प्लैटिनम की बनी कोई भी वस्तु अपने प्रेमी/प्रेमिका को गिफ्ट में देने से प्रेम सम्बन्ध मजबूत होंगे.

मेष (Aries) दैनिक राशिफल शुक्रवार, 9 दिसंबर, 2022 अपने दफ़्तर से जल्दी निकलने की कोशिश करें और वे काम करें जिन्हें आप वाक़ई पसंद करते हैं. आप ख़ुद को नए रोमांचक हालात में पाएंगे- जो आपको आर्थिक फ़ायदा पहुँचाएंगे. आपको अपना बाक़ी वक़्त बच्चों के संग गुज़ारना चाहिए, चाहे इसके लिए आपको कुछ ख़ास ही क्यों न करना पड़े. प्यार के मामले में आज आप ग़लत समझे जा सकते हैं. मानसिक स्पष्टता आपको व्यवसाय में प्रतिस्पर्धियों पर बढ़त दिलाएगी. आप सारी पुरानी दुविधाएँ ख़त्म करने में भी सफल रहेंगे. अपने जरुरी कामों को निपटाकर आज आप अपने लिए समय तो अवश्य निकालेंगे लेकिन इस समय का उपयोग आप अपने हिसाब से नहीं कर पाएंगे. आपके लिए यह ख़ूबसूरत रोमानी दिन रहेगा, लेकिन सेहत को लेकर थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

वृष (Taurus) दैनिक राशिफल शुक्रवार, 9 दिसंबर, 2022 आज के दिन ऐसी चीज़ों पर काम करने की ज़रूरत है, जो आपकी सेहत में सुधार ला सकती हैं. व्यापार को मजबूती देने के लिए आज आप कोई अहम कदम उठा सकते हैं जिसके लिए आपका कोई करीबी आपकी आर्थिक मदद कर सकता है. ऐसे विवादास्पद मुद्दों पर बहस करने से बचें, जो आपके और प्रियजनों के बीच गतिरोध पैदा कर सकते हैं. कोई अच्छी ख़बर या जीवनसाथी/प्रिय से मिला कोई संदेश आपके उत्साह को दोगुना कर देगा. जो लोग विदेश व्यापार से जुड़े हैं उन्हें आज मनमाफिक फल मिलने की पूरी उम्मीद है. इसके साथ ही नौकरी पेशा से जुड़े इस राशि के जातक आज अपनी प्रतिभा का पूर्ण इस्तेमाल कार्यक्षेत्र में कर सकते हैं. अगर आप जल्दबाज़ी में निष्कर्ष निकालेंगे और ग़ैर-ज़रूरी काम करेंगे, तो आज का दिन काफ़ी निराशाजनक हो सकता है. यह दिन आपके जीवनसाथी के रूमानी पहलू को भरपूर तरीक़े से दिखाएगा.

मिथुन (Gemini) दैनिक राशिफल शुक्रवार, 9 दिसंबर, 2022 लाभ लेने के लिए बड़ों को अपनी अतिरिक्त ऊर्जा का सकारात्मक उपयोग करना चाहिए. आज के दिन आपको धन लाभ होने की पूरी संभावना है लेकिन इसके साथ ही आपको दान-पुण्य भी करना चाहिए क्योंकि इससे आपको मानसिक शांति मिलेगी. आपकी निजी ज़िंदगी के बारे में दोस्तों से आपको अच्छी सलाह मिलेगी. आज का दिन रोमांस से भरपूर होने की पूरी संभावना है. अहम लोगों से बातचीत करते वक़्त अपने आँख-कान खुले रखिए, हो सकता है आपके हाथ कोई क़ीमती बात या विचार लग जाए. ऑफिस से जल्दी घर जाने का प्लान आज आप ऑफिस पहुंचकर ही कर सकते हैं. घर पहुंचकर आप मूवी देखने या किसी पार्क में परिवार के लोगों के साथ जाने का प्लान बना सकते हैं. जीवनसाथी के साथ थोड़ा हँसी-मज़ाक़, थोड़ी छेड़-छाड़ आपको किशोरावस्था के दिनों की याद दिला देंगे.

कर्क (Cancer) दैनिक राशिफल शुक्रवार, 9 दिसंबर, 2022 आज अपनी सेहत के चिंता करने की क़तई ज़रूरत नहीं है. आपके आस-पास के लोग आपको प्रोत्साहित करेंगे व सराहेंगे. आपके पास आज पैसा भी पर्याप्त मात्रा में होगा और इसके साथ ही मन में शांति भी होगी. आज आपका ऊर्जा से भरपूर, ज़िंदादिल और गर्मजोशी से भरा व्यवहार आपके आस-पास के लोगों को ख़ुश कर देगा. एक लम्बा दौर जो काफ़ी समय से आपको दबोचे हुए था, ख़त्म हो चुका है- क्योंकि जल्दी ही आपको आपका जीवन-साथी मिलने वाला है. सहकर्मियों और वरिष्ठों से मिला सहयोग आपके उत्साह में इज़ाफ़ा करेगा. वक़ील के पास जाकर क़ानूनी सलाह लेने के लिए अच्छा दिन है. आपका जीवनसाथी बिना जाने कुछ ऐसा ख़ास काम कर सकता है, जिसे आप कभी भुला नहीं पाएंगे. उपाय :- चाँदी के गिलास से पानी पीना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है.

सिंह (Leo) दैनिक राशिफल शुक्रवार, 9 दिसंबर, 2022 सकारात्मक विचारों को ही दिमाग़ में आने दें. आपका कोई पड़ोसी आज आपसे धन उधार मांगने आ सकता है, आपको सलाह दी जाती है कि उधार देने से पहले उनकी विश्वसनीयता अवश्य जांच लें नहीं तो धन हानि हो सकती है. विवाद, मतभेद और दूसरों की आपमें कमियाँ निकालने की आदत को नज़रअन्दाज़ करें. आज आप अपने किसी वादे को पूरा नहीं कर पाएंगे जिसकी वजह से आपका प्रेमी आपसे नाराज हो जाएगा. जो लोग अब तक बेरोजगार हैं उन्हें अच्छी जॉब पाने के लिए आज और अधिक मेहनत करने की जरुरत है. मेहनत करके ही आप सही परिणाम पा पाएंगे. इस राशि वालों को आज के दिन अपने लिए समय निकालने की शख्त जरुरत है अगर आप ऐसा नहीं करते तो आपको मानसिक परेशानियां हो सकती हैं. जीवनसाथी का बिगड़ता स्वास्थ्य आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है. उपाय :- घर में पौधों के गमलों में या बाथरुम में हरे पत्थर के दाने या हरा मार्बल रखने से आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी.

कन्या (Virgo) दैनिक राशिफल शुक्रवार, 9 दिसंबर, 2022 स्वास्थ्य का ख़याल रखें, नहीं तो लेने के देने पड़ सकते हैं. बैंक से जुड़े लेन-देन में काफ़ी सावधानी बरतने की ज़रूरत है. घर में मरम्मत का काम या सामाजिक मेल-मिलाप आपको व्यस्त रखेगा. किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी. लघु व्यवसाय करने वाले इस राशि के जातकों को आज घाटा हो सकता है. हालांकि आपको घबराने की जरुरत नहीं है अगर आपकी मेहनत सही दिशा में है तो आपको अच्छे फल अवश्य मिलेंगे. खाली वक्त्त में कोई पुस्तक पढ़ सकते हैं. हालांकि आपके घर के बाकी सदस्य आपकी एकाग्रता को भंग कर सकते हैं. कुछ लोग सोचते हैं कि वैवाहिक जीवन ज़्यादातर झगड़ों और सेक्स के इर्द-गिर्द ही घूमता है, लेकिन आज आपके सब कुछ शान्त रहने वाला है.

उपाय :- मिटटी की गुल्लक में सिक्के डालें और भरने पर किसी तीर्थ या बच्चों को देने से स्वास्थ्य बेहतर होगा.

तुला (Libra) दैनिक राशिफल शुक्रवार, 9 दिसंबर, 2022 थोड़ा विश्राम करें और काम के बीच-बीच में जितना हो सके, उतना आराम करते रहें. जो लोग शादीशुदा हैं उन्हें आज अपने बच्चों की पढ़ाई पर अच्छा खासा धन खर्च करना पड़ सकता है. घरेलू मामलों और काफ़ी समय से लंबित घर के काम-काज के हिसाब से अच्छा दिन है. अपने प्रिय की बेजा मांग के आगे न झुकें. आप क़ामयाबी ज़रूर हासिल करेंगे – बस एक-एक करके महत्वपूर्ण क़दम उठाने की ज़रूरत है. अगर आप यात्रा कर रहें है तो सभी ज़रूरी दस्तावेज़ साथ रखना न भूलें. आपको या आपके जीवनसाथी को बिस्तर में चोट लग सकती है. इसलिए एक-दूसरे का ख़याल रखें.

उपाय :- दूध व दही का सेवन करने से स्वास्थ्य लाभ होगा.

वृश्चिक (Scorpio) दैनिक राशिफल शुक्रवार, 9 दिसंबर, 2022 आपको काफ़ी समय से चल रही बीमारी से छुटकारा मिल सकता है. आज यार दोस्तों के साथ पार्टी में आप खूब पैसे लुटा सकते हैं लेकिन इसके बावजूद भी आपका आर्थिक पक्ष आज मजबूत रहेगा. पुराने परिचितों से मिलने-जुलने और पुराने रिश्तों को फिर से तरोताज़ा करने के लिए अच्छा दिन है. अपने प्रिय की बातों के प्रति आप ज़रूरत से ज़्यादा संवेदनशील रहेंगे- आपको अपने जज़्बात पर क़ाबू रखने की ज़रूरत है और ऐसा कुछ करने से बचें जो मामले को और भी बिगाड़ दे. अहम लोगों से बातचीत करते वक़्त अपने आँख-कान खुले रखिए, हो सकता है आपके हाथ कोई क़ीमती बात या विचार लग जाए. यात्रा के मौक़ों को हाथ से नहीं जाने देना चाहिए. लोगों की दख़लअन्दाज़ी वैवाहिक जीवन में परेशानी खड़ी कर सकती है.

उपाय :- प्लैटिनम की बनी कोई भी वस्तु अपने प्रेमी/प्रेमिका को गिफ्ट में देने से प्रेम सम्बन्ध मजबूत होंगे. धनु

(Sagittarius) दैनिक राशिफल शुक्रवार, 9 दिसंबर, 2022 आज आपका स्वास्थ्य दुरुस्त रहने की पूरी उम्मीद है. अपने अच्छे स्वास्थ्य के चलते आज आप अपने दोस्तों के साथ खेलने का प्लान बना सकते हैं. अगर आप यात्रा पर जाने वाले हैं तो अपने कीमती सामान का ध्यान रखें उसके चोरी होने की संभावना है. खासकर अपने पर्स को आज बहुत संभालकर रखें. बच्चे आपको घरेलू काम-काज निबटाने में मदद करेंगे. आपको उदार और स्नेह से भरे प्यार का तोहफ़ा मिल सकता है. काम को मनोरंजन के साथ न मिलाएँ. अगर कहीं बाहर जाने की योजना है तो वह आख़िरी वक़्त पर टल सकती है. क्या आपको लगता है कि शादी महज़ समझौतों का नाम है? अगर हाँ, तो आप आज हक़ीक़त महसूस करेंगे और जानेंगे कि यह आपके जीवन की सबसे अच्छी घटना थी.

उपाय :- माता या किसी बुजुर्ग महिला से कुछ चावल लेकर सफेद वस्त्र में बांधकर अपने पास रखना नौकरी/बिज़नेस के लिए शुभ है.

उपाय :- प्लैटिनम की बनी कोई भी वस्तु अपने प्रेमी/प्रेमिका को गिफ्ट में देने से प्रेम सम्बन्ध मजबूत होंगे.

मकर (Capricorn) दैनिक राशिफल शुक्रवार, 9 दिसंबर, 2022 अपने शरीर की थकान मिटाने और ऊर्जा-स्तर को बढ़ाने के लिए आपको पूरे आराम की ज़रूरत है, नहीं तो शरीर की थकावट आपके मन में निराशावादिता को जन्म दे सकती है. आपकी माता पक्ष से आज आपको धन लाभ होने की पूरी संभावना है. हो सकता है कि आपके मामा या नाना आपकी आर्थिक मदद करें. ऐसे मुद्दों पर बात करने से बचें, जिनको लेकर प्रियजनों से वाद-विवाद होने की संभावना है. आज के दिन अपने प्रिय से कोई तल्ख़ बात न कहें. एक अहम प्रोजेक्ट- जिसपर आप काफ़ी अरसे से काम कर रहे थे- टल हो सकता है. अपने व्यक्तित्व और रंग-रूप को बेहतर बनाने का कोशिश संतोषजनक साबित होगी. जीवनसाथी से बहुत ज़्यादा उम्मीदें रखना आपको वैवाहिक जीवन में उदासी की तरफ़ ले जा सकता है.

उपाय :- मूंग की पकौड़ी, मंगोड़ी या मूंग दाल की मिठाई बच्चों या कन्याओं में बाँटने से नौकरी/बिज़नेस अच्छा रहेगा.

कुंभ (Aquarius) दैनिक राशिफल शुक्रवार, 9 दिसंबर, 2022 आज आपके पास अपनी सेहत और लुक्स से जुड़ी चीज़ों को सुधारने के लिए पर्याप्त समय होगा. अपने जीवनसाथी केे साथ धन से जुड़े किसी मामले को लेकर आज आपका झगड़ा हो सकता है. हालांकि अपने शांत स्वभाव से आप सबकुछ ठीक कर देंगे. बच्चे आपको अपनी उपलब्धियों से गर्व का अनुभव कराएंगे. शाम को प्रिय के साथ रोमांटिक मुलाक़ात और साथ में कहीं लज़ीज़ खाना खाने के लिहाज़ से बढ़िया दिन है. आप ऐसी योजनाओं को अमली जामा पहनाने की स्थिति में होंगे, जो कई लोगों को प्रभावित करेगी. आज आपके पास लोगों से मिलने-जुलने का और अपने शौक़ पूरे करने का पर्याप्त खाली वक़्त है. यह शादीशुदा ज़िन्दगी के सबसे ख़ास दिनों में से एक है. आपको प्रेम की गहराई का अनुभव करेंगे.

उपाय :- तंदूर में लगी मीठी रोटी गरीबों में बाँटने से आर्थिक स्थिति मजबूत होगी.

मीन (Pisces) दैनिक राशिफल शुक्रवार, 9 दिसंबर, 2022 मनोवैज्ञानिक डर आपको बेचैन कर सकता है. सकारात्मक सोच और हालात के उजले पहलू को देखना आपको इससे बचा सकता है. रुका हुआ धन मिलेगा और आर्थिक हालात में सुधार आएगा. आपका कोई क़रीबी आज काफ़ी अजीब मूड में होगा और उसे समझना लगभग असंभव साबित होगा. आपके प्रिय का मूड ठीक नहीं है, इसलिए सोच-समझ कर कोई भी काम करें. आज आपकी कलात्मक और रचनात्मक क्षमता को काफ़ी सराहना मिलेगी और इसके चलते अचानक लाभ मिलने की संभावना भी है. जब आपसे राय पूछी जाए तो संकोच न करें- क्योंकि इसके लिए आपकी काफ़ी तारीफ़ होगी. आपका जीवनसाथी रोज़ाना की ज़रूरतों को पूरा करने से अपने हाथ पीछे खींच सकता है, जिसके चलते आपका मन उदास होने की संभावना है.

उपाय :- 09 वर्ष से कम उम्र की कन्याओं को भोजन कराने से स्वास्थ्य अच्छा रहेगा.