,

बस में सफर हुआ और भी आसान… अब व्हाट्सएप के जरिए बुक कर सकेंगे टिकट, जानें पूरा प्रोसेस

Share this

देश की राजधानी दिल्ली में डीटीसी बसों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर सामने आई है। दिल्ली सरकार ने डीटीसी बसों में सफर करने वाले यात्रियों को राहत देने के लिए बड़ा कदम उठाया है। बता दें कि दिल्ली मेट्रो की तर्ज पर राजधानी में व्हाट्सएप बेस्ड बस टिकटिंग सिस्टम शुरू करने की प्लानिंग की जा रही है।दरअसल, दिल्ली में डीटीसी बसों में सफर करने के लिए टिकट लेना काफी मुश्किल काम होता है। ऐसे में यात्रियों को भारी परेशानी का सामना भी करना पड़ता है।

इसलिए यात्रियों को सुविधा प्रदान करने के लिए अब व्हाट्सएप के जरिए बस टिकट बुक करने की प्लानिंग की जा रही है। इसके लिए दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग ने डीटीसी और क्लस्टर बसों के लिए डिजिटल टिकटिंग सिस्टम शुरू करने पर काम शुरू कर दिया है।बता दें कि दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने भी इसी सील मई 2023 में ऐसी ही सेवा शुरू की है, जिसके जरिए आप व्हाट्सएप पर मैसेज करके मेट्रो टिकट खरीद सकते हैं। अब यह गुरुग्राम रैपिड मेट्रो सहित दिल्ली-एनसीआर के सभी मेट्रो कॉरिडोर पर उपलब्ध है।

कैसे करें टिकट बुक
मेट्रो की टिकट बुक करने के लिए, यात्रियों को WhatsApp पर DMRC के चैटबॉट को “हाय” भेजना होगा।
इसके बाद चैटबॉट उन्हें टिकट खरीदने के लिए निर्देश देगा।
यात्री सिंगल, डेली, साप्ताहिक या मंथली टिकट खरीद सकते हैं।
हालांकि, यूजर द्वारा जेनरेट किए जा सकने वाले टिकटों की संख्या पर एक सीमा होगी।

टिकट कैंसिल नहीं कर सकेंगे यात्री
व्हाट्सएप टिकटिंग में, टिकट रद्द करने की सुविधा नहीं होगी। क्रेडिट या डेबिट कार्ड से पेमेंट करने पर, आपको एक छोटा सा शुल्क देना होगा, जबकि UPI से पेमेंट करने पर कोई शुल्क नहीं देना होगा।

Related Posts