,

4 दिसंबर से शुरू होने जा रही संसद का शीतकालीन सत्र, इन विधेयकों पर हो सकती है चर्चा

Share this

पांच राज्यों में चुनावों के चलते इस बार की शीतकालीन सत्र स्थगित कर दिया गया। पांचों राज्यों का परिणाम घोषित होने के दूसरे दिन से ही शीतकालीन सत्र शुरू होने जा रहा है। हालांकि हर बार शीतकालीन सत्र का आयोजन नवंबर माह में किया जाता है। इस बार संसद का शीतकालीन सत्र 4 दिसंबर से शुरू होगा और 22 दिसंबर तक चलेगा।

Parliament Winter Session 2023:इस बार के सत्र में 19 दिनों में 15 बैठकें होंगी। इस बार का सत्र नए संसद भवन में होगा। यह पहला पूर्ण सत्र होगा। सत्र के दौरान आईपीसी, सीआरपीसी और साक्ष्य अधिनियम को प्रतिस्थापित करने वाले तीन प्रमुख विधेयकों पर विचार किए जाने की संभावना है। मुख्य चुनाव आयुक्त और चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति का बिल भी इसी सत्र में आ सकता है।

Parliament Winter Session 2023:मानसून सत्र में पेश किए गए इस प्रस्ताव को सरकार ने विपक्ष और पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्तों के विरोध के बीच संसद के विशेष सत्र में पारित करने पर जोर नहीं दिया क्योंकि वह सीईसी और ईसी की स्थिति को कैबिनेट के बराबर लाना चाहती है। वर्तमान में, उन्हें सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश का दर्जा प्राप्त है। सितंबर में, एक विशेष संसद सत्र आयोजित किया गया जिसमें कार्यवाही पुराने भवन से नए भवन में स्थानांतरित कर दी गई और ऐतिहासिक महिला आरक्षण विधेयक पारित किया गया था।

Related Posts