देश

साल का आखिरी चंद्रग्रहण होगा खास, जानें इससे जुड़ी कुछ रोचक बातें

Share this

चंद्रग्रहण 2022: इस साल का आखिरी चंद्र ग्रहण कल यानी कि 8 नवंबर को लगने वाला है। इस चंद्र ग्रहण के दौरान चांद पूरी तरह से लाल रंग का दिखाई देगा। इस लाल रंग की वजह से इसे Blood Moon नाम से भी सम्बोधित किया जा रहा है।

बता दें इस आखिरी चंद्र ग्रहण का असर पूरे भारत सहित कुछ चुनिंदा अन्य देशों में भी देखा जा सकेगा. बता दें इस चंद्र ग्रहण के बाद अगला चंद्र ग्रहण 3 साल बाद दिखाई देगा। अगर आप इस तरह की घटनाओं में दिलचस्पी रखते हैं तो आज हम आपको साल के आखिरी चंद्र ग्रहण से जुड़ी कुछ खास बातें बताने वाले हैं।

इन देशों में दिखेगा ग्रहण का असर

साल के इस आखिरी चंद्र ग्रहण का असर भारत समेत कई ओर देशों में देखा जा सकेगा। इन देशों की अगर बात करें तो इसमें आइसलैंड, साउथ अमेरिका के कुछ हिस्से, सेंट्रल एशिया और रूस में देखने को मिलेगा। जबकि, ईस्टर्न ब्राजील, अर्जेंटीना, नार्थ स्कैंडेनेविया और मिडिल ईस्ट में इस ग्रहण का थोड़ा ही असर देखा जा सकेगा।

क्या है Blood Moon?

Blood Moon की अगर बात करें तो यह अक्सर तब देखा जाता है जब पूर्ण चंद्र ग्रहण लगा हुआ हो। पूर्ण चंद्रग्रहण के दौरान चांद पूरी तरह से पृथ्वी के छत्र छाया में चली जाती है। जिस वजह से चन्द्रमा पूरी तरह से ढक जाती है और पृथ्वी के वायुमंडल की पहली फ़िल्टर रौशनी उसपर पड़ती है। इस रौशनी की वजह से चन्द्रमा का रंग लाल और ताम्बे रेंज के मिश्रण में बदल जाता है। इस रंग की वजह से ही इसे ब्लड मून कहा जाता है। ब्लड मून को देखना एक अलग ही तरह का अनुभव देता है। यह देखने में बेहद खूबसूरत लगती है।

क्या चन्द्रगहण देखना सुरक्षित है?

जी हां, चंद्र ग्रहण को देखना पूरी तरह से सुरक्षित है। यह हमारे आंखों को सूर्यग्रहण की तरह नुकसान नहीं पहुंचता है। बता दें आप चंद्र ग्रहण को खुले हुए आंखों से भी देख सकते हैं। इसके लिए किसी खास टूल की जरुरत नहीं पड़ती है। अगर आप इस इवेंट को देखने में दिलचस्पी रखते हैं तो हम आपसे टेलीस्कोप या फिर दूरबीन एक इस्तेमाल करने की सलाह देंगे।

चंद्रग्रहण को यहां से देखें लाइव

अगर आप चंद्र ग्रहण को देखना चाहते हैं तो बता दें इसे आप लाइव भी देख सकते हैं। इसके लिए आपको Timeanddate.Com पर जाना होगा। इस ग्रहण का लाइव प्रसारण रॉसवेल, न्यू मेक्सिको से किया जाएगा। आप अगर चाहें तो इसे YouTube पर मौजूद चैनेल्स की मदद से भी देख सकते हैं।