PM Kisan Yojana: इन किसानों को नहीं मिलेगी 13वीं किस्‍त की रकम, सरकार ने कर दिया नियमों में बदलाव

Share this

NEW DELHI 7 नवम्बर 2022: पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त किसानों के खाते में करीब-करीब आ चुकी है। अब किसानों को 13वीं किस्त का इंतजार है। इस बीच किसान सम्मान निधि की रकम को लेकर सरकार ने बड़ी अपडेट किया है।

सरकार ने कहा है कि जो किसान नये नियम का पालन करेंगे उनके खाते में ही रकम डाली जाएगी। ऐसे में अगर इस योजना के आप भी लाभुक हैं तो जल्द से जल्द यह अपडेट कर लें, नहीं तो अगली बार आपके खाते में राशि नहीं आएगी।

देनी होगी राशन कार्ड की कॉपी:

13वीं किस्त की रकम किसानों के खाते में पहुंचे इसके लिए किसानों को रजिस्ट्रेशन कराना होगा और इसके लिए राशन कार्ड की कॉपी जमा कराना जरूरी होगा। किसानों को राशन कार्ड की हार्ड कॉपी नहीं देना है। उन्हें राशन कार्ड की सॉफ्ट कॉपी की पीडीएफ फाइल बनाकर अपलोड करना होगी। इसके अलावा जिन किसानों ने अब तक केवाईसी नहीं कराया है वो जल्द से जल्द केवाईसी करवा लें। इन दोनों काम किए बिना अपने खाते में 13वीं किस्त के पैसे नहीं आएंगे।

सम्मान निधि के लिए ये डॉक्‍यूमेंट भी जरूरी:

राशन कार्ड के अलावा किसानों को कई और दस्तावेज भी जमा कराने होंगे. नये नियम के मुताबिक, किसान सम्मान निधि का लाभ उन्हीं किसानों को मिलेगा जिनके पास आधार कार्ड होगा। जिनके पास आधार नहीं होगा उन्हें योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

सम्मान निधि से जोड़ा गया है किसान क्रेडिट कार्ड:

पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत अब किसान क्रेडिट कार्ड को भी जोड़ दिया गया है। इसका सबसे बड़ा लाभ यह है कि जिस किसानों का किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बना है और वो सम्मान निधि के लाभुक हैं तो अब बड़े आराम से वो केसीसी बनवा सकते हैं।