छत्तीसगढ़

गुजरान विधानसभा चुनवाओ में छ.ग.से शरीक रईस खान को मिली बड़ी जिम्मेदारी

Share this



Raipur: छत्तीसगढ़ से कद्दावर व कांग्रेस पार्टी को समर्पित नेता शरीक रईस खान को कांग्रेस के राष्ट्रीय अल्पसंख्यक विभाग ने बड़ी जिम्मेदारी सौपी है अल्पसंखयक के राष्ट्रीय अध्यक्ष इमरान प्रताबगढ़ी विभाग से लिस्ट जारी की गई है जिसमे छत्तीसगढ़ रायपुर से कांग्रेस के कद्दावर नेता श्री शरीक रईस खान को गुजरात के माही सागर जिले में ऑब्जर्वर के रूप में नियुक्त किया गया है शरीक रईस खान को पहले भी भारत के कई प्रदेशो के चुवाओ में ये एहम जिम्मेदारी दी गई है जिसमे अधिकतर विधानसभा में उनकी रिपोर्ट बहुत ही अच्छी आई है आपको बता दे गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 की तारीखों का ऐलान हो चुका है।

राज्य में दो चरणों में 1 और 5 दिसंबर को मतदान होगा और वोटो की गिनती हिमाचल प्रदेश के साथ ही 8 दिसंबर को होगी। चुनाव आयोग ने तीन नवंबर को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर तारीखों का ऐलान किया। दो चरणों में सभी 182 सीटों पर वाट डाले जाएंगे। पहले चरण के मतदान में 89 सीटों पर वोट डाले जाएंगे, दूसरे चरण की वोटिंग में 93 सीटों पर मतदान होगा।

दिल्ली में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि गुजरात में 4.91 करोड़ मतदाता हैं, इनमें से 4.61 लाख नए वोटर हैं। इनमें से 9.87 लाख मतदाता 80 साल से ज्यादा के हैं। गुजरात में विधानसभा की 182 सीटें हैं। 18 फरवरी 2023 को विधानसभा का कार्यकाल खत्म हो रहा है।

पहले चरण में इन जिलों की विधानसभा सीटों पर होगा मतदान

चुनाव आयोग ने बताया कि पहले चरण में 19 जिलों की 89 विधानसभा सीटों पर 1 दिसंबर को मतदान होगा। आइये देखते हैं ये विधानसभा सीटें कौन-कौन सी हैं, कब है चुनाव।

किस जिले में कब होगा चुनाव?

पहले चरण में 19 जिलों की 89 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। जिन जिलों में पहले चरण में मतदान होगा उनमें कच्छ, सुरेंद्रनगर, मोरबी, राजकोट, जामनगर, देवभूमि द्वारका, पोरबंदर, जूनागढ़, गिर सोमनाथ, अमरेली, भावनगर, बोटाद, नर्मदा, भरूच, सूरत, तापी, डांग्स, नवसारी, और वलसाड जिले शामिल हैं। यानी, पहले चरण में सौराष्ट्र कच्छ और दक्षिण गुजरात में चुनाव पूरा हो जाएगा।

दूसरे चरण में 14 जिलों की 93 सीटों पर चुनाव होगा। इन जिलों में बनासकांठा, पाटन, मेहसाणा, साबरकांठा, अरावली, गांधीनगर, अहमदाबाद, आणंद, खेड़ा, महिसागर, पंच महल, दाहोद, वडोदरा और छोटा उदयपुर शामिल हैं। यानी, दूसरे चरण में मध्य और उत्तर गुजरात की सीटों पर चुनाव संपन्न होगा।