दिवाली से पहले 4 फीसदी बढ़ सकता है DA, जानिए कितनी बढ़ जाएगी सैलरी…

Share this

7th pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है. केंद्र सरकार दिवाली से पहले 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ा सकती है. 7वें वेतन आयोग के तहत सरकार जल्द ही पेंशनर्स और केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता और महंगाई राहत से जुड़ा एक बड़ा एलान कर सकती है. हालांकि अभी तक कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है, लेकिन ऐसी अटकलें हैं कि इसकी घोषणा इसी माह की जा सकती है. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि केंद्र सरकार की ओर से डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की जा सकती है. इससे डीए मौजूदा 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी हो सकता है. हालांकि, अंतिम फैसला सरकार की ओर से किया जाएगा और कैबिनेट की मंजूरी के अधीन होगा.

कितनी बढ़ेगी सैलरी?
मान लीजिए कि अभी किसी की बेसिक सैलरी 18,000 रुपए प्रति महीना है तो 42 फीसदी DA के हिसाब से उसे हर महीने डीए के तौर पर 7560 रुपए मिल रहे हैं. अगर डीए बढ़कर 46 फीसदी हो जाता है तो इसकी रकम 8280 रुपए हो जाएगी. यानी सैलरी में 720 रुपए का इजाफा होगा.



क्या हैं डीए और डीआर?
मालूम हो कि देश में बढ़ रही महंगाई के असर को कम करने के लिए सरकार की ओर से कर्मचारियों को महंगाई भत्ता दिया जाता है. महंगाई भत्ता बढ़ने से देश के लाखों कर्मचारियों की सैलरी बढ़ जाती है. यह उनकी बेसिक सैलरी का एक हिस्सा होता है. अगर देश में महंगाई बढ़ती है तो सरकार भी डीए में बढ़ोतरी करती है. वहीं महंगाई राहत (DR) केंद्र सरकार की ओर से पेंशनर्स को दिया जाने वाला लाभ है.छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 

Related Posts