छत्तीसगढ़

मेडिकल पीजी:4 छात्रों ने कॉलेज में एडमिशन भी ले लिया था, वो भी रद्द

Share this

RAIPUR 2 नवंबर 2022: राज्य के मेडिकल कॉलेजों में पोस्ट ग्रेजुएट की सीटों पर आल इंडिया कोटे से एडमिशन लेने वाले छात्र स्टेट कोटे से प्रवेश के लिए अपात्र घोषित किए गए हैं। एनएमसी की मेडिकल काउंसिल कमेटी से सूची मिलने के बाद चिकित्सा शिक्षा संचालनालय 114 अपात्र छात्रों की सूची भी जारी कर दी है। ये छात्र छत्तीसगढ़ समेत देश के विभिन्न राज्यों में आल इंडिया कोटे से एडमिशन ले चुके हैं। इनमें से 4 छात्रों ने एडमिशन भी ले लिया था। उनके प्रवेश निरस्त कर दिए गए हैं।

अब नई संशोधित आवंटित सूची जारी की गई है। सुप्रीम कोर्ट ने दूसरे चरण की काउंसिलिंग में आल इंडिया कोटे से एडमिशन लेने वाले छात्रों को स्टेट काउंसिलिंग के लिए पहले ही अपात्र कर दिया था। इसके बाद मेडिकल काउंसिल कमेटी ने प्रदेश समेत विभिन्न राज्यों के अपात्र छात्रों की सूची जारी की है। प्रदेश में भी ऐसी सूची जारी करने के बाद चार छात्रों का एडमिशन रद्द किया गया है।

प्रवेश 5 तक, इसके बाद मापअप राउंड

पीजी की दूसरे चरण की काउंसिलिंग में 5 नवंबर तक एडमिशन लिया जा सकता है। इसके बाद खाली सीटों को भरने मापअप राउंड किया जाएगा। रायपुर समेत प्रदेश के 5 सरकारी व 2 निजी कॉलेजों में पीजी की 392 सीटें हैं। इनमें 104 सीटें निजी कॉलेजों में है। सरकारी कॉलेजों की आधी सीटें आल इंडिया कोटे की होती है। वहीं निजी में 15 फीसदी सीटें एनआरआई कोटे के लिए आरक्षित है। स्टेट व मैनेजमेंट कोटे की सीटों को स्टेट काउंसिलिंग से भरा जाता है।

एमबीबीएस में प्रवेश, 200 बिंदुओं का आरक्षण रोस्टर जारी, दावा-आपत्ति का आज आखिरी दिन

डीएमई कार्यालय ने मंगलवार को एमबीबीएस में एडमिशन के लिए 200 बिंदुओं का आरक्षण रोस्टर जारी किया है। इस पर छात्र 2 नवंबर को शाम 5 बजे तक दावा-आपत्ति कर सकते हैं। नए आरक्षण के अनुसार एसटी को 20, एससी को 16 व ओबीसी को 14 फीसदी आरक्षण दिया जा रहा है। जिन कॉलेजों में ईडब्ल्यूएस की सीटें हैं वहां गरीब सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा। दावा आपत्ति के लिए केवल एक-दिन का समय देने पर सवाल उठ रहे हैं।

ज्यादातर छात्रों व पालकों का कहना है कि 200 बिंदुओं के रोस्टर को समझना आसान नहीं है। छात्र डीएमई के ईमेल के अलावा लिखित दावा-आपत्ति भी कर सकते हैं। एमबीबीएस में एडमिशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की तारीख 28 अक्टूबर खत्म हो चुकी है। नीट क्वालिफाइड 3400 से ज्यादा छात्रों ने पंजीयन कराया है। त्रुटि सुधार के लिए अलग से समय देने के कारण मेरिट सूची जारी करने में देर हो रही है। इस सप्ताह मेरिट सूची जारी होने के बाद ही आवंटन सूची जारी की जाएगी।