केरल बना Uniform Gold Price लागू करने वाला देश का पहला राज्य

Share this

शहर कोई सा भी हो, दुकान कोई सी भी हो, लेकिन सोने का दाम (Gold Rate) एक ही रहेगा. केरल (Kerala) भारत का ऐसा पहला राज्य बन गया है, जहां बैंक रेट के आधार पर एक जैसे सोने के दाम होंगे. केरल बेस्ड प्रमुख ज्वेलर्स मालाबार गोल्ड एंड डायमंड्स (Malabar Gold & Diamonds), जायअलूकास (Joyalukkas) और कल्याण ज्वैलर्स (Kalyan Jewellers) ने बैंक दर के आधार पर उपभोक्ताओं को एक समान सोने की रेट देने का फैसला किया है.

देखा जाता है कि जौहरी अक्सर एक ही राज्य में सोने की अलग-अलग दरें वसूलते हैं. अब इस फैसला के बाद केरल में हर ज्वेलर्स के पास आप एक समान दाम पर सोना खरीद सकते हैं. एक समान सोने की दर पेश करने का निर्णय हाल ही में ऑल केरल गोल्ड एंड सिल्वर मर्चेंट्स एसोसिएशन के साथ हुई चर्चा के दौरान लिया गया, जो राज्य में सोने की दर निर्धारित करता है. इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के राष्ट्रीय सचिव सुरेंद्र मेहता ने कहा कि सोने की एक समान दर शुरू करने वाला केरल देश का पहला राज्य बन गया है.

मालाबार गोल्ड एंड डायमंड्स में हमने अपनी ‘वन इंडिया वन गोल्ड रेट’ नीति के साथ देश में अपने सभी स्टोर्स पर एक समान सोने की कीमत लागू करने की पहल की है. उन्होंने कहा, ‘देश में सोने की खपत करने वाला एक शीर्ष राज्य होने के नाते केरल देशभर में एक समान सोने की कीमत के लिए मंच तैयार कर सकता है. बता दें कि ज्यादातर राज्यों में सोने की कीमत बैंक दर के अनुसार 150-300 रुपये प्रति ग्राम अधिक होती है.