Kale Til Ke Upay: काले तिल का यह उपाय राहु, केतु और शनि के दोषों को करता है दूर, घर में आती है सुख-समृद्धि

Share this



Kale Til Ke Upay: हिंदू धर्म में काले तिल (Black Sesame) का विशेष महत्व होता है. इसका उपयोग धार्मिक कार्यों के अलावा पूर्णिमा और अमावस्या (Til Upay) के दिन तर्पण और दान आदि में भी किया जाता है. पंचांग के मुताबिक इस साल का आखिरी चंद्र ग्रहण 8 नवंबर के दिन लग रहा है. इस दिन कार्तिक पूर्णिमा भी है. इस बार कार्तिक पूर्णिमा पर चंद्र ग्रहण के पड़ने से स्नान, दान और तर्पण का महत्व कई गुना अधिक हो गया है. ऐसे पूर्णिमा के दिन तिल का दान अति उत्तम होगा.

हिंदू धर्म शास्त्रों में तिल के दान की महत्ता बतलाई गई है. इसके अलावा षट्तिला पर्व पर भगवान श्री हरि को काले तिल के लड्डू का भोग लगाया जाता है. इसके अलावा काले तिल का प्रयोग कई चमत्कारी उपायों में भी किया जाता है. कहते हैं कि इन उपायों को अपनाकर घर में सुख-समृद्धि और शांति लाई जा सकती है. आइए जानते हैं तिल के कुछ चमत्कारी उपायों के बारे में.

काले तिल के ज्योतिषीय उपाय (Kale Til Upay)

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुंडली में शनि, राहु और केतु के अशुभ भाव में रहने से जीवन में करियर और कारोबार को लेकर कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ज्योतिष शास्त्र का मानना है कि इसका प्रभाव लंबे समय तक नहीं रहता है. फिर भी इनके प्रभाव को कुछ ज्योतिषीय उपाय करके बहुत जल्द कम किया जा सकता है.

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, सोमवार और शनिवार के दिन जल में काले तिल मिलाकर शिवलिंग को अर्घ्य देने से कुंडली में व्याप्त कालसर्प योग, राहु, केतु और शनि दोष के बुरे प्रभाव को कम किया जा सकता है और घर में सुख-समृद्धि और शांति लाई जा सकती है.

शनिवार को काले कपड़े में काले तिल और काली उड़द बांधकर किसी गरीब को दान दे दें. ऐसा नियमित रूप से कम से कम 11-21 शनिवार को करें. मान्यता है कि ऐसा करने से लंबे समय से पैसों से जुड़ी समस्यायें समाप्त होती है. करियर और कारोबार में तरक्की होने लगती है.