बलौदाबाजार जिले में कृषि विभग के अधिकरियो को जिला पंचायत सीईओ का दो टूक गोबर खरीदी व धान खरीदी में लापरवाही बर्दाश्त नही….

Share this

बलौदाबाजार,16 नवंबर 2022/ कलेक्टर रजत बंसल के निर्देश में जिला पंचायत सीईओ गोपाल वर्मा ने आज जिला मुख्यालय स्थित सहकारी नोडल बैंक कार्यालय के सभागार में कृषि विभाग के कामकाज विस्तृत समीक्षा की है। इस दौरान फील्ड में ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी के नहीं पहुँचने,गौठानों में गोबर खरीदी कार्य नही करने एवं धान खरीदी केंद्रों में सतत निरीक्षण नहीं करने पर जिला पंचायत सीईओ ने कृषि विभाग के अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाते हुए कार्य मे सुधार लाने की नसीहत दी है। उन्होंने कहा कि सभी गौठानो में नियमित गोबर खरीदी कर उन्हें वर्मी कंपोस्ट के प्रक्रिया में डालना ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी का कार्य है। वह इस कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता से करें। इसके साथ ही धान खरीदी प्रारंभ हो गया है। जहाँ जहाँ आप लोगो की ड्यूटी लगाई गयी हैं वहां उपस्थित होकर कार्य करे।

इस दोनों कार्य मे जरा भी लापरवाही बर्दाश्त नही की जाएगी। यह सरकार की सबसे उच्च प्राथमिकता के कार्य है।श्री वर्मा ने ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी को गौधन न्याय योजना के क्रियान्वयन में सबसे महत्वपूर्ण कड़ी बताया।उन्होंने आगें कहा कि गौधन न्याय योजना अंतर्गत गौठानों शत प्रतिशत में गोबर खरीदी,गुणवत्तापूर्ण वर्मी कंपोस्ट उत्पादन,गौठान प्रबंधन समिति के कार्य एंव पंचायत सचिवों से बेहतर समन्वय स्थापित कर उत्कृष्ट परिणाम देने के निर्देश दिए गए। इस दौरान बैठक में आरईओ ने भी कुछ समन्वय संबंधित समस्याओं के बारे में जानकारी दी जिस पर जिला पंचायत सीईओ ने शीघ्र ही निराकरण करनें का आश्वासन दिया।उक्त बैठक में अतिरिक्त जिला पंचायत सीईओ हरिशंकर चौहान,उपसंचालक कृषि जोसेफ टोप्पो,नोडल बैक अधिकारी शर्मा,डीईआरसीएस सुरेन्द्र गौड़ सहित विकासखंड के वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी,सहकारिता निरीक्षक सहित समस्त मैदानी अमला उपस्थित रहे।