छत्तीसगढ़

दम बिरयानी की रेसिपी

Share this

चिकन बिरयानी बनाने के लिए आमतौर पर दो तरीके होते हैं – एक है दम पुक्त (दम की बिरयानी) और दूसरा है पकाने का तरीका। यहां दम पुक्त चिकन बिरयानी की एक साधारण रेसिपी दी गई है:

सामग्री:-
२ कप बासमती चावल५०० ग्राम चिकन (मुर्गा), छोटे टुकड़ों में कटा हुआ१ कप दही (क्यूर्ड)१ कप प्याज़, बारीक कटा हुआ१/२ कप टमाटर, कटा हुआ२ टेबल स्पून अदरक-लहसुन का पेस्ट२-३ हरी मिर्चें, कटी हुई२-३ टेबल स्पून तेल२-३ टेबल स्पून घी२ टेबल स्पून बिरयानी मसाला१/२ छोटी चम्मच हल्दी पाउडर१/२ छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर१/४ छोटी चम्मच गरम मसाला पाउडरकेवड़ा जल (आवश्यकता के अनुसार)धनिया पत्ती और हरी धनिया (सजाने के लिए)नमक स्वादानुसार

कैसे बनाएं:-
सबसे पहले, चावल को धोकर २०-३० मिनट के लिए भिगो दें।एक पैन में तेल और घी गरम करें। अदरक-लहसुन का पेस्ट डालें और उसे हल्का भूरा होने तक सांस लें।अब प्याज़ डालें और उसे सुनहरा होने तक भूनें। फिर टमाटर डालें और उनको मसालों के साथ मिलाएं।अब इसमें दही, हरी मिर्चें, बिरयानी मसाला, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, और गरम मसाला पाउडर डालें। सारी मिश्रण को अच्छे से मिलाएं।अब इसमें कटा हुआ चिकन डालें और उसे अच्छे से मिलाएं। सिम पर १०-१५ मिनट तक पकाएं, जब तक चिकन अच्छे से पक जाए और मसाला से अच्छे से लिपट जाए।इस दौरान, अलग से बिरयानी के लिए पानी गरम करें।एक प्रेसर कुकर में भिगोए हुए चावल और चिकन का मिश्रण तैयार करें। अब इसमें गरम पानी और केवड़ा जल डालें।प्रेसर को बंद करें और उसे एक सीटी कर दें। धीमी आंच पर १५-२० मिनट तक पकाएं।बिरयानी तैयार होने पर उसे खोलें, हरा धनिया और धनिया पत्ती से सजाएं। गरमा-गरम सर्व करें।