डॉ. दिनेश मिश्र ने 63वें नि:शुल्क नेत्र शिविर का किया आयोजन

Share this

रायपुर 6 नवम्बर 2022: नगर के वरिष्ठ नेत्र एवं कॉन्टेक्ट लेंस विशेषज्ञ डॉ. दिनेश मिश्र ने इस साल भी आंखों में लगी चोटों के नि:शुल्क परीक्षण और उपचार के लिए दो दिवसीय नि:शुल्क नेत्र शिविर आयोजित किया। ये शिविर डॉ. दिनेश मिश्र के फूल चौक स्थित रायपुर नेत्र चिकित्सालय में 23 अक्टूबर की शाम से 24 अक्टूबर की रात तक संचालित किया गया। सन 1991 से अब तक हर साल दीपावली और होली में चिकित्सकों की अनुपलब्धता और मरीजों को होने वाली कठिनाईयों को देखते हुए ये शिविर लगातार 32 वें वर्ष आयोजित किया जा रहा है।

पटाखों से होने वाली दुर्घटनाओं को ध्यान में रखकर सन् 1991 में इस प्रकार के शिविर की शुरुआत की गई थी। ताकि पटाखों के कारण जलने और आंख को होने वाली चोटों के त्वरित और नि:शुल्क उपचार की सुविधा मरीजों को मिल सके। इसी प्रकार होली में रंगों के आंखों में चले जाने, दुर्घटनाओं में मरीजों को होने वाली परेशानियों को देखते हुए होली में भी इसी तरह शिविर आयोजित किया जाता है।

पिछले 31 सालों में दीवाली में ही करीब 2800 से ज्यादा ऐसे मरीजों का इलाज किया गया। इसी तरह होली में 1100 से ज्यादा मरीजों को परीक्षण और इलाज उपलब्ध कराया गया। इन शिविरों की अंचल में एक विशिष्ट पहचान बन चुकी है। जिसमें रायपुर के अलावा बाहर से भी मरीज आते हैं। इस साल भी रायपुर के अलावा, राजनांदगांव, पाटन, महासमुंद, बालोद से भी दुर्घनाग्रस्त लोग आए।

डॉ. दिनेश मिश्र द्वारा मरीजों के उपचार के लिए डॉ. मिश्र फाउंडेशन की भी स्थापना की गई है। जो पिछले कई सालों से इसी तरह मानवहित के कार्य में संलग्न है। और इस कार्य को विस्तारित किये जाने की योजना है।