छत्तीसगढ़

डायल 112 में फिर गूंजी किलकारी, महिला और नवजात दोनों स्वस्थ

Share this

बिलासपुर 29 अक्टूबर 2022: डायल 112 में फिर किलकारी गूंजी है. मिली जानकारी के मुताबिक बिल्हा बिलासपुर डायल 112 वाहन में प्रसव कराया गया है. अस्पताल ले जाते समय रास्ते में अत्याधिक प्रसव पीड़ा होने से परिजनो की सहायता से प्रसूता का सुरक्षित प्रसव हुआ. फ़िलहाल महिला और नवजात दोनों स्वस्थ है. बता दें कि छत्तीसगढ़ में डायल – 112 सुविधा आम जन की सुरक्षा के लिए शुरू की गई है। इस सुविधा के तहत लोग कोई अनहोनी होने पर इस नंबर पर फोन कर पुलिस को सूचना देते हैं ताकि उन्हें जल्द से जल्द मदद मिल सके।

डायल 112 योजना पुलिस, एंबुलेंस व अग्निशमन सेवा का एकीकृत रूप है | जिसका संचालन यद्यपि पुलिस द्वारा किया जा रहा है, परन्तु सभी प्रकार की सेवाओं से जुड़ा हुआ है। योजना का उद्देश्य पीड़ितों को तत्काल पुलिस सहायता मुहैया कराना एवं आवश्यकता पड़ने पर अन्य विभागों से सामंजस्य बनाते हुये स्वास्थ्य व अग्निशमन सेवा भी उपलब्ध कराना है।

“एक्के नम्बर सब्बो बर” नाम से ही स्पष्ट है कि सभी आपातकालीन सेवाओं हेतु अलग-अलग नंबरों के स्थान पर केवल एक ही नंबर याद रखा जाये। पुलिस विभाग की पहल पर नेशनल इमरजेंसी रिस्पोंस सिस्टम के तहत् पुलिस सहायता (100) स्वास्थ्य सहायता (108) और अग्निशमन सेवा (101) को एकीकृत करते हुये डायल 112 योजना लागू की गई है।