छत्तीसगढ़भाटापारा

बलौदाबाजार खाद्य एवं औषधी विभाग के नाक के नीचे चल रहा था नकली दवा का कारोबार,चैन से सो रहे थे अधिकारी रायपुर की टीम ने दबिश तो शारदा मेडिकल स्टोर सिमगा से 2 करोड़ रूपये के नकली दवाई जब्त

Share this

बलौदाबाजार – जोड़ो का दर्द , गंजेपन से छुटकारा और कैंसर जैसी गंभीर बिनारियों को जड़ से ठीक कर देने वाली आयुर्वेदिक दवाइयों का अगर आप सेवन कर रहे हैं तो हो जाओ सावधान आयुर्वेदिक दवाइयों की ओर बढ़ते रुझान का फायदा उठाकर नकली आयुर्वेदिक दवा खपाने का जिले में बड़ा कारोबार चल रहा है ।

भाटापारा के सिमगा में ऐसे ही नकली दवा बनाने और खपाने वाले फैक्टरी का खुलासा हुआ है।सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सिमगा के छोटे से दवाई दुकान में दवाओं को यहां बनाकर बड़े बड़े मेडिकल दुकानों में सप्लाई कराया जा रहा था। मार्केट में इन दवाओं को उज्जैन का प्रोडक्ट बताया जाता था जबकि इन्हे सिमगा में ही तैयार किया जाता था जिसकी जानकारी खाद्य विभाग और औषधि प्रशासन विभाग को पहले से थी। लेकिन जिले में बैठे अधिकारी कार्यवाही की हिम्मत नजी जुटा पा रहे थे । गुरुवार को जब रायपुर की टीम को इनके अन्य ठिकानों का पता चला तो प अफसरों ने बड़ी कार्यवाही करते हुए पांच करोड़ के दवाई जप्त किए है। आपको बता दे बलौदाबाजार जिले के नगर पंचायत सिमगा में स्थित शारदा मेडिकल स्टोर्स एवं उसके संचालक गिरधारी देवांगन के निवास स्थान में छापा मारकर 37 बोरी सहित 13 कार्टून नकली दवाइयों का खेप जब्त किया गया है। जिसकी बाजार मूल्य लगभग 2 करोड़ रूपये आकी गई है। कार्रवाई औषधि एवं सौन्दर्य प्रसाधन सामग्री अधिनियम 1940 नियम 1945 की धारा 18 (सी) 18 (ंए) के तहत की गई है। निरीक्षण के दौरान ही जब्त की गई औषधियों को औषधि प्रयोगशाला रायपुर भेजा गया, जिसमें त्वरित रिपोर्ट प्रेषित कर आयुर्वेदिक औषधियों में एलोपैथिक औषधियो की पुष्टि की गई। जिसके तहत आयुर्वेदिक औषधियों के नाम पर उसमें एलोपैथिक औषधियों के कन्टेन जैसे- डायक्लोफेनिक, एसायक्लोेफेनिक मिश्रण मिलाने की पुष्टि की गई है। जो कि स्वास्थ्य के लिए बेहद ही हानिकारक है। उक्त कार्रवाई की न्यायिक प्रकरण तैयार कर न्यायालय में पेश करने की तैयारी की जा रही है। साथ ही औषधि विभाग के द्वारा अपील जारी की गई है.की कोई भी व्यक्ति आयुर्वेदिक दवाइयां का सेवन बिना आयुर्वेदिक चिकित्सक से सलाह के बिना न करे। एवं संदिग्ध होने पर विभाग को अवश्य सूचित करें।