बड़ी खबर

सीएसआर के तहत हो रहे कार्यो का अधिकारी करें कड़ी निगरानी, गुणवत्ता का रखे विशेष ख्याल-कलेक्टर रजत बंसल

Share this

9.7 करोड़ के सीएसआर मद से होना है विभिन्न कार्य

कलेक्टर ने की विभिन्न विभागों के कार्याे की समीक्षा,समय सीमा के भीतर कार्य करने के दिए निर्देश

भाटापारा सिविल हॉस्पिटल में सिजेरियन प्रारंभ होने एवं मनरेगा में सबसे अधिक रोजगार मुहैया कराने पर कलेक्टर ने पूरी टीम को दी बधाई

बलौदाबाजार,6 दिसंबर 2022/कलेक्टर रजत बंसल ने आज संयुक्त जिला कार्यालय के सभागार में समय- सीमा के तहत विभागीय कार्यों की कामकाज की समीक्षा की। बैठक में अधिकारियों को कहा कि विभिन्न सीमेंट संयंत्रों के द्वारा सीएसआर के तहत 9.7 करोड़ रुपये विभिन्न कार्य स्वीकृत किए गए है। जिसकी कड़ी निगरानी करने के निर्देश कलेक्टर ने सम्बंधित अधिकारियों को दिए है। उक्त कार्यों में अंबुजा सीमेंट संयंत्र रवान द्वारा 3 करोड़,अल्ट्राटेक हिरमी द्वारा 2 करोड़,अल्ट्राटेक रावन 1.7 करोड़,न्यू विस्टा रिसदा द्वारा 1.5 करोड़, एवं श्री सीमेंट खपराडीह के द्वारा 1.5 करोड़ के कार्य निष्पादित किए जाएंगे। इसके साथ ही आज भाटापारा सिविल हॉस्पिटल में सिजेरियन प्रारंभ होने एवं मनरेगा में सबसे अधिक रोजगार मुहैया कराने पर स्वास्थ्य एवं जिला पंचायत की पूरी टीम को कलेक्टर रजत बंसल ने बधाई दी है। इसके साथ ही कहा हमें यही नही रुकना है। आम लोगों के हित मे जितना अच्छा सर्विस उपलब्ध करा सकें उसके लिए निरंतर प्रयास करतें रहना है। इसके साथ ही बैठक में राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं का सफल क्रियान्वयन करने के निर्देश दिए है एवं आने वाले दिनों में मुख्यमंत्री के संभावित दौरे को देखते हुए पूरी तैयारी के निर्देश दिए है। 

बैठक में कहा कि जिले की सभी गोठानों में गोबर की खरीदी शत प्रतिशत होनी चाहिए। हमारे जिले के लोगों को भी राज्य सरकार की महत्वपूर्ण योजना का फायदा जरूर मिलना चाहिए। खासकर किसी भी गरीब का काम ना रुके उस का विशेष ध्यान रखे। कलेक्टर श्री बंसल ने राज्य सरकार की फ्लेगशिप योजनाओं की विस्तृत समीक्षा करते हुए अधिकारियों को इनमें और अधिक बेहतर परिणाम के लिए दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने दो टूक कहा कि सभी जिला अधिकारियों को समय सीमा के भीतर लंबित आवेदनों पर कार्यं करने के निर्देश दिए। सम्बंधित अधिकारी कर्मचारी ऐसे कार्याे को सर्वाेच्च प्राथमिकता में लेते हुए समय सीमा के भीतर आवेदनों निराकारण करें। इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। साथ ही उन्होंने राज्य शासन की फ्लैगशिप योजनाओं को समाज के अंतिम व्यक्ति तक पंहुचाने के निर्देश दिए है। मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना एवं फसल परिवर्तन में तेजी एवं गौठानो को अधिक सशक्त करनें के निर्देश दिए है। उन्होंने मुख्यमंत्री शहरी स्वास्थ्य स्लम योजना,पौनी पसारी,श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर,सुराजी गांव योजना, गौधन न्याय योजना,राजीव गांधी किसान न्याय योजना एवं उनका विस्तार,मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान,महतारी दुलार योजना,वन अधिकार पत्र वितरण जैसे अन्य योजनाओं का विस्तृत समीक्षा किए।

 उन्होंने कहा कि गौठानो को ग्रामीण आजीविका का सबसे महत्वपूर्ण केंद्र के रूप में विकसित करने के निर्देश दिए है। इसके साथ ही सभी जिला अधिकारियों को अपने अपने स्तर में आवेदकों निराकरण करने के निर्देश दिए गए है। इसके साथ ही राज्य सरकार की सर्वाेच्च प्राथमिकता वाले कार्यक्रमों एवं योजनाओं पर विशेष ध्यान देने कहा हैं। उन्होंने आज विशेषकर धान खरीदी की विस्तृत समीक्षा की है। श्री बंसल ने कहा की धान खरीदी में किसी भी किसान को कोई भी समस्या नही होनी चाहिए। इस बात का विशेष ख्याल रखें। कही कही उठाव सम्बंधित शिकायतें मिल रही जिसका निराकरण तत्काल करें। गाँव मे पैरादान को बढ़ावा देने के लिए विशेष अभियान अवश्य चलाएं एवं पैरादान के महत्व एवं उपयोगिता को ग्रामीणो को अवश्य समझाए। इसके लिए सभी एसडीएम एवं सीईओ अपने-अपने स्तर में बैठक कर क्रियान्वयन के संबंध में योजना बना लेवें। बैठक के दौरान अपर कलेक्टर राजेन्द्र गुप्ता,जिला पंचायत सीईओ गोपाल वर्मा,डीएफओ मयंक अग्रवाल एसडीएम बलौदाबाजार रोमा श्रीवास्तव सहित सभी सँयुक्त कलेक्टर,डिप्टी कलेक्टर समस्त विभागों के जिला प्रमुख,सभी सीएमओ एवं जनपद सीईओ उपस्थित रहें।