छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़िया आदिवासियों में आर्मी के प्रति बढ़ा प्रेम,3662 युवा पहुंचे अग्निवीर बनने

Share this

दुर्ग 2 दिसंबर 2022: छत्तीसगढ़ के दुर्ग में 1 से 8 दिसंबर तक सेना के लिए अग्निवीर की भर्ती रैली आयोजित की जा रही है। इसके लिए हर दिन तीन से चार हजार युवा छत्तीसगढ़ व मध्य प्रदेश के अलग-अलग राज्यों से पहुंच रहे हैं। इस भर्ती में सबसे बड़ी बात यह देखने में आ रही है कि जंगल में अच्छे तरीके से रह पाने वाले आदिवासी वर्ग के लोगों में सेना के प्रति रुझान बढ़ा है। भर्ती में बड़ी संख्या में आदिवासी समुदाय के युवा भाग ले रहे हैं।

बलरामपुर जिले से आए कृष्ण कुमार सिंह आदिवासी समुदाय से हैं। उनका कहना है कि वह शुरू से देश के लिए काफी कुछ करना चाहते थे। इसलिए पैदल चलकर साइकिल फिर बस से अंबिकापुर पहुंचे और वहां से ट्रेन पकड़कर दुर्ग पहुंचे। उनके साथ बड़ी संख्या में आदिवासी समुदाय युवा भी आए हैं। इसी वर्ग से आए नंद गोपाल सिंह का कहना है कि अग्निवीर बनकर वो भारत की सेवा करना चाहते हैं।

चार साल देश को देने के बाद वो फिर से एसएससी और दूसरी सेवा की तैयारी करेंगे। अरविंद कुमार सिंह का कहना है कि आदिवासी वर्ग में देश के लिए कुछ करने की काफी लालक है। अग्निवीर वह मौका है, जिसमें भर्ती होकर वो अपना सपना पूरा कर पाएंगे। उनका कहना है कि उनके साथ-साथ और भी जो बच्चे तैयार हो रहे हैं वह सेना में जाने के लिए तैयारी कर रहे हैं।

5586 में पहुंचे 3662 युवा

सेना भर्ती के पहले दिन 4 जिलों के 5586 युवाओं ने रजिस्ट्रेशन कराया था। इसमें से 3662 युवा भर्ती रैली में भाग लेने पहुंचे। इन युवाओं के रूकने और भोजन की व्यवस्था प्रशासन द्वारा कराई गई है। सारी व्यवस्थाओं की निरंतर मानिटरिंग कराई जा रही है।उपसंचालक जनशक्ति नियोजन राजकुमार कुर्रे ने बताया कि कंट्रोल रूम के माध्यम से युवाओं की सभी जिज्ञासाओं का समाधान किया जा रहा है। नोडल अधिकारी लगातार स्थिति की मानिटरिंग में लगे हुए हैं। जहां भी किसी तरह की दिक्कत होती है समाधान के लिए तुरंत निर्देशित किया जाता है। कलेक्टर पुष्पेंद्र कुमार मीणा ने भी सेना भर्ती स्थल में पहुंच कर सुविधाओं का जायजा लिया।

8 दिसंबर तक चलेगी भर्ती

1 दिसंबर से 8 दिसंबर तक होने वाली भर्ती 1 व 2 दिसंबर को बलरामपुर, बेमेतरा, जांजगीर चांपा, 3 दिसंबर को बलौदाबाजार, मुंगेली, 4 दिसंबर को बिलासपुर, कोंडागांव, कोरिया, रायगढ़, 5 दिसंबर को बीजापुर, दंतेवाड़ा, नारायणपुर, सुकमा, गरियाबंद, कबीरधाम, कोरबा, जशपुर, राजनांदगांव, 6 दिसंबर को धमतरी व जीपीएम जिले के युवा हिस्सा लेंगे।