, ,

अमेरिकी नागरिकों से धोखाधड़ी करने वाले कॉल सेंटरों का पर्दाफाश, 155 आरोपी गिरफ्तार

Share this

मोहाली. पंजाब की वीआईपी सिटी मोहाली में पुलिस ने दो ऐसे कॉल सेंटरों का पदाफाश किया है, जो अमेरिका में रह लोगों को क्रेडिट स्कोर कम होने पर लोन दिलाने, ऐप्पल व अमेजन गिफ्ट कार्ड खरीदने के बहाने ठग रहे थे. पुलिस इन कॉल सेंटरों में काम करने वाले 155 लोगों को गिरफ्तार किया है. आरोपियों से 79 कंप्यूटर, 206 लैपटॉप और मोबाइल फोन बरामद किए गए हैं.

यह दोनों कॉल सेंटर गुजरात में बैठे सरनाओं द्वारा चलाए जा रहे थे. पुलिस द्वारा जल्दी ही उन्हें दबोच लिया जाएगा. यह दावा एडीजीपी साइबर क्राइम वी नीरजा ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान किया. पुलिस ने इस मामले में केस दर्ज कर लिया है.

आलीशान इमारतों में रात को चलता था कारोबार
आरोपियों ने कॉल सेंटर इस तरह की लोकेशन पर स्थापित की थी कि किसी को उन पर संदेह तक नहीं हुआ. एक कॉल सेंटर सेक्टर 74 में प्लॉट एफ-88 में स्थित था, जबकि, दूसरा फर्जी कॉल सेंटर सेक्टर 74 में ए-वन टॉवर पर स्थापित किया गया था. जांच से पता चला है कि फर्जी कॉल सेंटर रात को चलाए जाते थे. कॉल सेंटर में करने वाले सारे कर्मचारियों को एक स्क्रिप्ट दी हुई थी. उसी के हिसाब से सारा काम होता था. यह लोग पूरी तरह प्रोफेशनल तरीके से सारा काम करते थे. पुलिस ने पकड़े लोगों में से 18 को रिमांड पर लिया है. जबकि शेष को न्यायिक हिरासत में भेज दिया है.

Related Posts