Baaz इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च, मात्र 90 सेकेंड में बदल सकेंगे इसकी बैटरी, जानिए क्या है कीमत

Share this

नई दिल्ली अक्टूबर 2022 : इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट में एक के बाद एक नई कंपनियों की एंट्री हो रही है। अब इलेक्ट्रिक मोबिलिटी स्टार्टअप कंपनी बाज बाइक्स (Baaz Bikes) ने भी एंट्री कर ली है। कंपनी ने भारतीय बाजार में अपना नया इलेक्ट्रिक स्कूटर बाज़ लॉन्च कर दिया है। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर डिलीवरी के इस्तेमाल के लिए खास कर बनाया गया है। कंपनी का दावा है कि इसकी बैटरी को 90 सेकेंड में स्वैप किया जा सकता है।

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत बेहद कम है। कंपनी के मुताबिक, इसकी कीमत 35 हजार रुपए होगी। इस स्कूटर में बैटरी स्वैपिंग की सुविधा मिलेगी। यानी बैटरी स्वैपिंग स्टेशन से बैटरी को बदलकर नॉनस्टॉप सफर कर पाएंगे। इसकी टॉप स्पीड 25km/h है, जिसके चलते आपका ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत भी नहीं होगी। बाज ई-स्कूटर को IIT-दिल्ली स्थित ईवी स्टार्ट-अप द्वारा डिजाइन और डेवलप किया गया है। लेकिन इस कीमत में स्कूटी के साथ बैटरी शामिल नहीं है।

इसके साथ आपको बैटरी अलग से ख़रीदनी होगी। डिलीवरी करने के लिए यह बाइक काफी उपयोगी बताई जा रही है। इसके अलावा गिग डिलीवरी राइडर्स इन बाइक्स को डीलर्स से किराये पर ले सकते है और यह ज्ञात है कि Bazz Bikes इस स्कूटर को सभी प्रकार के डीलरों को बेचेगी।

स्कूटर को कंपनी के आधिकारिक रेंटल पार्टनर के जरिए किराये पर भी लिया जा सकता है। नए बाज इलेक्ट्रिक स्कूटर को हर दिन करीब 100 किमी इस्तेमाल के लिए डिज़ाइन किया गया है। हालांकि कंपनी ने इसकी फुल चार्जिंग रेंज का खुलासा नहीं किया है। स्कूटर में एक ऐसा सेफ्टी फीचर भी है, जो आग लगने, पानी भरने या ऐसी तरह की स्थिति को भांपकर चालक को अलर्ट कर देता है।