बड़ी खबरमनोरंजन

लंबी बीमारी के बाद एक्ट्रेस Leelavathi का निधन, 600 से ज्यादा फिल्मों में किया काम …

Share this

अपने जमाने की खूब पॉपुलर साउथ एक्ट्रेस लीलावती (Leelavathi) का निधन हो गया है. लीलावती काफी समय से सांस संबंधी समस्यांओं से जूझ रही थीं और ये तकलीफ बढ़ने के कारण उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था. अस्पताल में दिक्कत बढ़ती जा रही थी और उन्हें बचाया नहीं जा सका. 86 साल की उम्र में उन्होंने अपनी अंतिम सांस ली है.

बता दें कि बेंगलुरु से सटे नेलमंगला के एक प्राइवेट अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था. वहीं, उनके निधन से साउथ इंडस्ट्री में शोक की लहर है. यूं तो लीलावती (Leelavathi) ने कन्नड़ फिल्मों में काम किया लेकिन वो तमिल और तेलुगु फिल्मों में भी खूब दिखीं.

कन्नड, तमिल, तेलुगु सिनेमा में किया काम

अपने 50 साल से ज्यादा के करियर में लीलावती (Leelavathi) ने अकेले 400 फिल्में कन्नड़ सिनेमा में कीं और बाकी 200 दूसरी भाषाओं में. यानि अपने करियर में कुल मिलाकर 600 से ज्यादा फिल्मों में वो नजर आईं. इन्हें आज भी इनकी दमदार परफॉर्मेंस के लिए याद किया जाता था. इसी हुनर की बदौलत उन्हें फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला.

1958 में की थी पहली फिल्म

एक्ट्रेस लीलावती (Leelavathi) ने अपने एक्टिंग करियर का आगाज 1958 में किया था. उनकी पहली फिल्म थी मांगल्य योग जो कन्नड़ भाषा में बनी थी. इसके बाद वो रुकी नहीं बल्कि एक के बाद एक उनकी फिल्में आती चली गईं. हर साल उनकी 3 से 4 फिल्में रिलीज होती थीं लेकिन 1962 तक आते-आते उनकी लोकप्रिया का आलम ये था कि उस साल उनकी 11 फिल्में रिलीज हुईं. 1963 में ये कमाल फिर हुआ फिर से एक साथ उनकी 11 फिल्में रिलीज हुईं.

कर्नाटक सरकार ने दिया सम्मान

सिनेमा में उनके योगदान को देखते हुए ही उन्हें साल 2000 में कर्नाटक सरकार की ओर से डॉ. राजकुमार लाइफ टाइम अचीवमेंट मिला.  इसके अलावा साल 2006 में बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस की कैटेगरी में फिल्मफेयर अवॉर्ड से भी वो सम्मानित हुईं.