,

महाराष्ट्र में 8 करोड़ रुपए की कीमत वाले 2000 रुपए के नकली नोट बरामद, 2 आरोपी गिरफ्तार

Share this

मुंबई 12 नवम्बर 2022: महाराष्‍ट्र में ठाणे क्राइम ब्रांच की यूनिट 5 ने एक बड़ी कार्रवाइ को अंजाम देते हुए दो हजार रुपये के नकली नोट बरामद किए हैं, जिनकी कीमत आठ करोड़ रुपये बताई जा रही है। इस सिलसिले में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। ये दोनों ही पालघर के रहने वाले हैं। इससे जुड़े अन्‍य आरोपितों की तलाश जारी है। पुलिस लगातार जांच में जुटी हुई है।

हालांकि, नकली नोट मिलने की यह कोई नई घटना नहीं है, समय-समय पर ऐसे किस्‍से सामने आते रहते हैं। अभी कुछ दिनों पहले प्रयागराज से एक ऐसा ही मामला सामने आया था, जिसमें एसटीएफ ने शहर के मांडा रोड तिराहे के पास से बीते सात नवंबर की शाम को फूफा और भतीजे को जाली नोट के साथ गिरफ्तार किया। इनके पास से 1,95,500 रुपये के पांच-पांच सौ के नोट बरामद किए गए। इनसे पूछताछ होने पर खुलासा हुआ कि ये सभी नकली नोट अंतर्राष्ट्रीय तस्कर दीपक मंडल के रिश्तेदार से लाए गए थे।

देश में नकली नोट गिरोह का जाल किस तरह से बिछा हुआ है इसका पता हाल ही में देहरादून (Dehradun) से सामने आई एक घटना से लगा। इसमें पुलिस ने विभिन्न राज्यों में नकली नोट चलाने वाले दो शातिरों को नकली नोटों के साथ दून से गिरफ्तार किया। इनके पास से 500-500 रुपये के 18 नकली नोट बरामद किए गए। मामले की जांच-पड़ताल हुई तो पता चला कि इनके तार अंतरराज्यीय गिरोह से जुड़े हैं।

Related Posts