देशबड़ी खबर

पत्थर की खदान के ढहने से 8 की मौत, 4 मजदूर अभी भी लापता, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

Share this

मिजोरम के हनथियाल जिले में एक पहाड़ी ढलान पर पत्थर की खदान ढह गई. इस हादसे में 8 लोगों की मौत हो गई है और चार लोग मलबे में दबे हुए हैं, जिन्हें बचाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. यह हादसा मौदढ़ गांव में सोमवार दोपहर करीब 3 बजे हुआ. उस समय ABCI इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड के मजदूर खदान में काम कर रहे थे.

मिजोरम के आपदा प्रबंधन और पुनर्वास विभाग के अतिरिक्त सचिव, लालहरियटपुइया ने कहा कि खदान के गिरने के समय लगभग 15 लोग साइट पर थे. जिले से प्राप्त रिपोर्ट्स का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि लोगों के इस्तेमाल की जाने वाली उत्खनन की कच्ची विधि त्रासदी का कारण हो सकती है. मेडिकल टीम घटना स्थल पर है.

पुलिस अधीक्षक (एसपी) विनीत कुमार ने बताया कि घटना दोपहर करीब तीन बजे हुई, जब हनाठियाल के मौदह गांव में एबीसीआई इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड के मजदूर खदान में काम कर रहे थे. जिस समय यह हादसा हुआ उस समय वहां 12-13 लोग काम कर रहे थे. एसपी ने बताया कि एक वर्कर मौके से भागने में सफल रहा, जबकि बाकी 12 ऐसा करने में असफल रहे और मलबे में दब गए.

बचाव अभियान जारी

एसपी कुमार ने कहा बचाव अभियान जारी है. घटना के तुरंत बाद हनहथियाल जिले के अधिकारी और एक चिकित्सा दल भी मौके पर पहुंचे. घटना की जानकारी रखने वाले लोगों ने बताया कि खदान में मजदूर तोड़-फोड़ कर पत्थर जमा कर रहे थे, तभी ऊपर से मिट्टी धंस गई. 

उन्होंने कहा कि आसपास के गांवों से यंग मिजो एसोसिएशन (वाईएमए) के स्वयंसेवक भी बचाव अभियान के लिए घटना स्थल पर पहुंचे. बता दें कि मौदढ़ एक छोटा सा गांव है, जो हनथियाल शहर से लगभग 23 किमी दूर स्थित है. कंपनी जो वर्तमान में हनथियाल और डॉन गांव के बीच एक राजमार्ग का निर्माण कर रही है, खदान से पत्थर या बोल्डर एकत्र करती है.