, ,

राजस्थान में आएगा ‘योगी राज’ या फिर ‘राजघराने’ के हाथ लगेगी कमान? राजनाथ सिंह चमकाएंगे दावेदारों की किस्मत

Share this

जयपुर। विधानसभा चुनाव के बाद सीएम फेस को लेकर मध्यप्रदेश और राजस्थान में सियासी माहौल बना हुआ है। छत्तीसगढ़ के बाद आज मध्यप्रदेश में भी नए सीएम का ऐलान हो जाएगा। वहीं राजस्थान में सीएम फेस को लेकर सस्पेंस अब भी बरकरार है। जानकारी के अनुसार सोमवार यानी आज सीएम फेस का इंतजार खत्म होने वाला था लेकिन किन्हीं कारणों से विधायक दल की बैठक टल गई है, जिसकी वजह से CM पर सस्पेंस बना हुआ है। वहीं बताया जा रहा है कि बीजेपी विधायक दल की बैठक अब मंगलवार यानी 12 दिसंबर को हो सकती है, जिसके बाद CM पर सस्पेंस खत्म हो जाएगा और प्रदेश को अपना नया मुखिया मिल जाएगा।अब देखना होगा कि यहां से मुख्यमंत्री पद का नया चेहरा किसका होगा?

इसके साथ ही कुछ और सवाल हैं जो राजधानी की चौपालों पर चल रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक राजस्थान में अब भी सीएम फेस को लेकर विचार विमर्श हो रहा है। यह बताना मुश्किल हो गया है कि पर्यवेक्षकों के नामों की घोषणा होने के बावजूद उनके जयपुर पहुंचने का खुलासा क्यों नहीं हो पा रहा है। जबकि बीजेपी विधायक दल की बैठक ली गई थी, लेकिन सीएम पद को लेकर कोई भी चर्चा नहीं की गई। इससे सिर्फ सीएम के पद को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं कि राजस्थान को संभालने वाला अगला मुखिया कौन होगा?माना जा रहा है कि कल जयपुर में राजस्थान बीजेपी विधायक दल की बैठक के बाद सूबे में सीएम चेहरे का ऐलान हो जाएगा। लेकिन सबसे बड़ा सवाल यही है कि राज्य की बागडोर किसे मिलेगी?

दो बार सीएम रहीं वसुंधरा राजे इस बार भी मुख्यमंत्री पद के लिए जोर आजमाइश में लगी हैं। वे जयपुर से लेकर दिल्ली तक की जमीन नाप चुकी हैं। जहां वे जयपुर में बीजेपी के 60 से ज्यादा नए विधायकों से मुलाकात कर चुकी हैं। तो वहीं, दिल्ली में राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ भी बैठक कर चुकी हैं।ऐसे में नतीजे आने के बाद से सीएम चेहरे पर सस्पेंस बना हुआ है। वसुंधरा राजे के अलावा दीया कुमारी, किरोड़ी लाल मीणा, राजवर्धन राठौड़, बाबा बालकनाथ, ओम बिरला, अश्विनी वैष्णव, गजेंद्र सिंह शेखावत के नाम भी सीएम रेस में हैं। बताया जा रहा है कि मंगलवार को विधायक दल की बैठक के बाद राजस्थान की भी तस्वीर साफ हो जाएगी। बीजेपी ने राजस्थान के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, विनोद तावड़े और सरोज पांडेय को राजस्थान का पर्यवेक्षक बनाया है। ये तीनों नेता राजस्थान में बीजेपी के नए विधायकों से सीएम चेहरे को लेकर राय लेंगे। इसके बाद बीजेपी आलाकमान की मुहर के बाद सीएम पद का ऐलान हो जाएगा।

इससे पहले बीजेपी के करीब 10 नए विधायकों ने रविवार को वसुंधरा राजे से उनके आवास पर मुलाकात की। वसुंधरा लगातार बीजेपी विधायकों से मुलाकात कर रही हैं। वे अब तक 60 से ज्यादा विधायकों से मुलाकात कर चुकी हैं। इसे पार्टी आलाकमान के सामने शक्ति प्रदर्शन के तौर पर माना जा रहा है। इन विधायकों ने वसुंधरा राजे को समर्थन देते हुए उन्हें सीएम बनाने की मांग भी उठाई है।

Related Posts