छत्तीसगढ़

World Vegan Day : वीगन लाइफस्टाइल हमारे स्वास्थ्य के लिए है काफी लाभकारी, जानिए क्या है इस डाइट के फायदे

Share this

लोगों की सोच अक्सर ऐसी रहती है कि वेजिटेरियन और Vegan डाइट वालो को body के लिए जरूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते जितना नॉन वेजिटेरियन लोगो को मिलता है. लेकिन ये पूरी तरह से गलत है. हर साल 1 नवंबर को ‘वर्ल्ड वीगन डे’ (World Vegan Day) मनाया जाता है. जिसका उद्देश्य लोगो को वेजिटेरियन लाइफस्टाइल के लिए प्रेरित करना है. इस साल World Vegan Day की Theme ” Future Normal” है.

पिछले कुछ सालों में हम सभी अपनी सेहत को लेकर जागरुक हुए हैं. जिसमें खास बदलाव हम सभी ने अपनी डाइट में भी किया है. ऐसे में Vegan डाइट भी काफी पॉपुलर होती जा रही है. अनुष्का शर्मा, विराट कोहली, कंगना, आर माधवन, शाहिद कपूर और मीरा कपूर जैसे सेलेब्रिटी भी सालों से वीगन डाइट को प्रमोट कर रहे हैं.

वेजिटेरियन और वीगन डाइट में ये है अंतर

अक्सर लोग वेजिटेरियन और Vegan डाइट को लेकर कंफ्यूज रहते हैं. उन्हें यह समझ में नहीं आता कि आखिर इन दोनों में क्या अंतर होता है. दरअसल वेजिटेरियन डाइट में फल और सब्जियों के अलावा दूध, दही, पनीर व अन्य डेयरी प्रोडक्ट का सेवन भी किया जाता है, जबकि वीगन डाइट में केवल फल और सब्जियां शामिल की जाती हैं. इसमें डेयरी प्रोडक्ट को भी अवॉइड किया जाता है. दोनों में काफी समानता है जिसकी वजह से लोग कंफ्यूज हो जाते हैं.

वीगन डाइट के फायदे

  1. Vegan लाइफस्टाइल अपनाने से टाइप 2 डायबिटीज को कंट्रोल करने में काफी मदद मिलती है.
  2. वीगन फूड्स में पोटेशियम, मैग्नीशियम, फोलेट और विटामिंस समेत कई पोषक तत्व होते हैं, जिनसे ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है और इन्सुलिन सेंसटिविटी बेहतर हो जाती है.
  3. वजन को कंट्रोल करने और फिटनेस को बेहतर बनाने के लिए Vegan डाइट मदद करता है. वीगन डाइट अपनाने से मोटापे का खतरा कम हो जाता है.
  4. Vegan डाइट में प्लांट बेस्ड फूड्स होते हैं, जिनका सेवन करने से हमारी स्किन चमकदार और बेदाग हो जाती है.
  5. वीगन डाइट में मौजूद पोषक तत्वों का सेवन करने से कई तरह के कैंसर और कार्डियोवैस्कुलर डिजीज का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है.
  6. Vegan डाइट अर्थराइटिस के दर्द को कम कर सकती है. कई रिसर्च से पता चलता है कि अलग-अलग तरह के गठिया से पीड़ित लोगों में वीगन डाइट का सकारात्मक प्रभाव पड़ता है.