बड़ी खबर

जन सुनवाई का ग्रामीणों और जनप्रतिनिधियों ने किया जम कर विरोध.. भाटापारा विधायक का बड़ा आरोप..कहा उद्योग खुलवाने में लगा है शासन-प्रशासन।

Share this

बलौदाबाजार जिले के सिमगा तहसील अंतर्गत ग्राम केसदा में स्थापित होने वाले मेसर्स स्वदेश मेटालिक्स प्राइवेट लिमिटेड संयंत्र के लिए गुरुवार को ग्राम नेवधा में छग पर्यावरण संरक्षण मंडल द्वारा जनसुनवाई का आयोजन किया गया। जिसमें बड़ी संख्या में ग्राम केसदा रिंगनी नेवधा तथा प्रभावित गांव के ग्रामीण और जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में जनसुनवाई हुई। प्लांट लगाने का नेवधा व अन्य प्रभावित गांव के लोगों ने विरोध किया ।

नेवधा पंचायत के उपसरपंच लिली वर्मा व अन्य पंचों का कहना है कि हमारे गांव में जनसुनवाई हो रही है और इसकी जानकारी न ही पंचायत को है और न ग्रामीणों को। एक तरफ जनप्रतिधियों के साथ नेवधा व अन्य गांव के लोग विरोध करते रहे तो वहीं केसदा गांव के ग्रामीण उद्योग का समर्थन करते दिखे। ग्रामीणों का कहना है कि उद्योग लगने से हमें स्थानीय स्तर पर रोजगार मिलेगा साथ ही ग्राम का विकास भी होगा। जनप्रतिधियों ने बताया कि केसदा के ग्रामसभा में पूर्व में दिए गये एनओसी को खारिज कर दिया गया है। तो जनसुनवाई का कोई औचित्य नहीं है।

जनसुनवाई में विधायक शिवरतन शर्मा ने संयंत्र का विरोध करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के बयान के अनुसार जनसुनवाई के पहले ग्रामसभा में होनी चाहिए।
जब यह उद्योग केसदा में लगना है, तो जनसुनवाई नेवधा में क्यों की जा रही है। उद्योग लगने के पहले उद्योगपति मीठी मीठी बात कर ग्रामीणों को विश्वास में ले लेते हैं और उद्योग लगने के बाद स्थानीय लोगों को रोजगार नहीं देते और तो और उनका प्रवेश भी वर्जित हो जाता है। इसका उदाहरण अपोलो फैक्ट्री है।

वही अपर कलेक्टर ने जनसुनवाई में हो रहे विरोध को लेकर कहा कि जो जनसुनवाई होती हैं उसमें पक्ष और विपक्ष दोनों अपनी बात रखते हैं…..