बड़ी खबर

किसी ने अमृत काल का बजट कहा तो किसी ने कहा चुनाव जीतने की रणनीति है 2023 का बजट

Share this

Budget 2023 आज 1 फरवरी को बजट की घोषणा हुई जिसमे निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए गए बजट को विपक्ष ने कहा कि ये बजट चुनावी रणनीति है और कुछ बड़े चेहरो ने इस बजट की बेहद तारीफ भी करी है अगले साल लोक सभा चुनाव होने के चलते मोदी सरकार के लिए यह बजट काफी अहम माना जा रहा था। आम चुनाव से पहले मोदी सरकार का यह आखिरी पूर्ण बजट होने के चलते लोगों और कॉरपोरेट सेक्टर को भी इससे बड़ी उम्मीदें थीं। बजट में घोषणा की गई कि इलेक्ट्रिक वाहन, ऑटोमोबाइल, खिलौने और देसी मोबाइल सस्ते होंगे। वहीं, चिमनी, कुछ मोबाइल फोन और कैमरे के लेंस, सिगरेट सोना, चांदी, प्लैटिनम महंगा होगा।

बजट को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने सरकार पर कटाक्ष किया है। उन्होंने कहा कि ये बजट केवल राज्यों में होने वाले आगामी विधानसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए पेश किया गया है। बजट में गरीब लोगों के लिए और महंगाई को नियंत्रित करने के लिए कुछ भी नहीं है।

वही केंद्रीय मंत्री आर चंद्रशेखर ने कहा कि वित्त मंत्री द्वारा पेश किया गया बजट अमृत काल का एक बजट है। उन्होंने कहा कि बजट में 45 लाख करोड़ रुपये का खर्च है जिसमें से 13.3 लाख करोड़ रुपये का बुनियादी ढांचे पर निवेश होना यह दिखाता है कि भारत एक आधुनिक बुनियादी ढांचे के रूप में विकसित होने जा रहा है