, ,

वैज्ञानिकों ने खोजा निकाला 8 अरब साल पहले हुआ विस्फोट, अब जाकर पहुंचा पृथ्‍वी पर

Share this

विज्ञान न्यूज़ डेस्क –क्या आप ‘फास्ट रेडियो बर्स्ट’ के बारे में जानते हैं? इसे संक्षेप में FRB भी कहा जाता है. वैज्ञानिकों की एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने 8 अरब साल पुराने ऊर्जा विस्फोट का पता लगाया है, जो एक एफआरबी है।इसे FRB 20220610A नाम दिया गया है. सरल शब्दों में कहें तो यह विस्फोट 8 अरब साल पहले हुआ था, जो अब पृथ्वी तक पहुंच चुका है। रिपोर्ट के मुताबिक, इसे पिछले साल 10 जून को रेडियो टेलीस्कोप की मदद से खोजा गया था।आकाशगंगा का पता लगाने के लिए जहां से इसकी उत्पत्ति हुई, वैज्ञानिकों ने चिली में यूरोपीय दक्षिणी वेधशाला और बहुत बड़े टेलीस्कोप का उपयोग किया। वैज्ञानिकों का कहना है कि एफआरबी का यह स्रोत अब तक खोजे गए किसी भी एफआरबी स्रोत से अधिक पुराना और दूर है।

एफआरबी क्या है?
एफआरबी रेडियो तरंगों के चमकीले विस्फोट हैं। उनकी अवधि मिलीसेकेंड-स्केल में है. यही कारण है कि इनके स्रोत का पता लगाना और अंतरिक्ष में उनकी स्थिति निर्धारित करना कठिन है। ‘फास्ट रेडियो बर्स्ट’ की खोज पहली बार साल 2007 में हुई थी। तब से वैज्ञानिक इसके मूल स्रोत को खोजने की दिशा में काम कर रहे हैं। ध्यान देने वाली बात यह है कि ये विस्फोट एक सेकंड के हजारवें हिस्से में उतनी ऊर्जा पैदा करते हैं जितनी सूर्य एक साल में पैदा करता है।

ये विस्फोट क्या हैं?
वैज्ञानिक यह नहीं जान पाए हैं कि एफआरबी विस्फोट क्यों होते हैं। अध्ययन में कहा गया है कि एफआरबी ब्रह्मांड में होने वाली सामान्य घटनाएं हैं। वैज्ञानिकों के अनुसार, इन घटनाओं को समझने से हमें अपने ब्रह्मांड की संरचना को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिल सकती है।

पहचानना मुश्किल
तेज़ रेडियो विस्फोट इतने तेज़ और अप्रत्याशित होते हैं कि उनका निरीक्षण करना कठिन होता है। कनाडा में डोमिनियन रेडियो एस्ट्रोफिजिकल वेधशाला उन वेधशालाओं में से एक है जो एफआरबी पर नज़र रख रही है। वर्तमान खोज से वैज्ञानिकों को एफआरबी को और अधिक विस्तार से समझने में मदद मिल सकती है। यह अध्ययन साइंस जर्नल में प्रकाशित हुआ है।

Related Posts