देशबड़ी खबरव्यापार

PM Fasal Bima Yojna: इस योजना में किसानों को केवल 2 फीसदी भरना होगा प्रीमियम, बाकी पूरी जिम्मेदारी सरकार की…

Share this

PM Fasal Bima Yojna: रायपुर. भारत सरकार किसानों के फसल नुकसान की भरपाई के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई) योजना चला रही हैं. यह भारत की प्रमुख फसल-बीमा योजना हैं, जिसे दुनिया की सबसे बड़ी योजना के रूप में गिना जाता है.PM फसल बीमा योजना में किसानों को सिर्फ 2 फीसदी प्रीमियम पर फसलों का बीमा किया जाता हैं. बाकि शेष प्रीमियम सरकार द्वारा भरा जाता हैं. इस प्रकार किसानों को इस योजना से बहुत ही सस्ती दरों में बीमा का फायदा मिलता हैं.

अब तक पीएम फसल बीमा योजना से लाखों रूपये का मुआवजा किसानों को मिल चुका हैं.अगर आप भी अपनी आने वाली रबी फसल को प्राकृतिक आपदाओं से बचाना चाहते हैं, तो तुरंत अपना रजिस्ट्रेशन करा लें. पंजीयन कराने के लिए किसानों को सरकार की अधिकारिक वेबसाइट http://pmfby.gov.in पर विजिट करना होगा.

ऐसे करें पंजीयन (PM Fasal Bima Yojna)

किसान पीएमएफबीवाई योजना का लाभ पाने के लिए सबसे पहले अधिकारिक वेबसाइट pmfby.gov.in पर जाएं और अपना पंजीकरण करायें. इस योजना के तहत किसान किसी भी बैंक से बीमा करवा सकते हैं. किसान प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत आवेदन के लिए अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र, PMFBY वेबसाइट, पोस्ट ऑफिस और बीमा मध्यस्थ (AIDE ऐप) की मदद भी ले सकते हैं.इसके अलावा किसान कॉल सेंटर (1551) पर कॉल कर सकते हैं.