,

Jharkhand CM चंपाई सोरेन ने दिया इस्तीफा, 7 जुलाई को सीएम पद की शपथ लेंगे हेमंत सोरेन

Share this

झारखंड 04 जुलाई 2024CM चंपई सोरेन (Champai Soren) ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है। बुधवार देर शाम राजभवन पहुंचकर चंपई ने अपना इस्तीफा राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन को सौंप दिया। इसके बाद पूर्व सीएम हेमंत सोरेन ने एक बार फिर से सरकार बनाने का दावा पेश किया। JMM चीफ हेमंत सोरेन सात जुलाई को सीएम पद की शपथ लेंगे। हेमंत का कैबिनेट चंपाई सोरेन से अलग होगा। सूत्रों से खबर है कि कैबिनेट में हेमंत की पत्नी कल्पना सोरेन (Kalpana Soren ) भी शामिल हो सकती हैं।  बता दें कि हाल में हेमंत सोरेन कथित जमीन घोटाला मामले में जेल से जमानत पर रिहा हुए हैं। झारखंड हाई कोर्ट ने उन्हें बरी कर दिया है। अब फिर से वह सात जुलाई से सीएम पद संभालेंगे।

जेएमएम के नेतृत्व वाले गठबंधन के विधायकों के बीच सर्वसम्मति के बाद पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन तीसरी बार झारखंड के मुख्यमंत्री के रूप में वापसी करने के लिए तैयार हैं। सूत्रों ने बुधवार को इसकी जानकारी दी थी। गठबंधन के नेताओं और विधायकों ने रांची में मुख्यमंत्री चंपई सोरेन के आवास पर एक बैठक के दौरान सर्वसम्मति से हेमंत सोरेन को जेएमएम विधायक दल का नेता चुन लिया है। पार्टी के सूत्रों ने बताया कि बैठक में चंपई सोरेन की जगह हेमंत सोरेन को लाने का फैसला लिया गया है।

 

झारखंड में सरकार बनाने का दावा पेश करने के बाद जेएमएम के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने कहा, ‘सीएम (चंपई सोरेन) ने आपको सब कुछ बता दिया है। हम आपको सब कुछ विस्तार से बताएंगे. हमने सभी प्रक्रियाओं का पालन किया है।

पांच महीने तक जेल में रहे हेमंत

झामुमो सुप्रीमो शिबू सोरेन के बेटे हेमंत सोरेन को करीब पांच महीने बाद 28 जून को जेल से रिहा किया गया था। उच्च न्यायालय ने कथित भूमि घोटाले से जुड़े धन शोधन मामले में उन्हें जमानत दे दी। 31 जनवरी को ईडी द्वारा गिरफ्तार किए जाने से कुछ समय पहले ही उन्होंने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। नई सरकार में झारखंड में 12 मंत्री हो सकते हैं, लेकिन वर्तमान में राज्य मंत्रिमंडल में 10 मंत्री थे, लेकिन लोकसभा चुनाव के बाद राज्य में झामुमो के नेतृत्व वाले गठबंधन की ताकत घटकर 45 विधायकों तक रह गई। झामुमो के 27, कांग्रेस के 17 और राजद के एक विधायक हैं।

Related Posts