अन्य खबरें

 हिचकी कर देती है परेशान तो जान लें ये उपाय, मिलेगी राहत

Share this

हिचकी आना कभी-कभी बहुत परेशान करता है। कुछ लोगों को तो खाना खाने के बाद हिचकी आती है तो वहीं कई सारे लोग तीखा खाना खाने के बाद हिचकी लेने लगते हैं। इससे निपटने के लिए अक्सर लोग पानी का सहारा लेते हैं।

लेकिन पानी पीने से हिचकी आना बंद नहीं होती। अगर आप भी अक्सर हिचकी आने से परेशान रहते हैं तो इन घरेलू उपायों को अपना सकते हैं। इससे हिचकी आना बंद हो जाती है।

खाना खाने के बाद हिचकी आने का कारण डायफ्राम में ऐंठन है। जिसकी वजह से सांस नहीं आती और जोर की आवाज के साथ हिचकी आने लगती है। वहीं कुछ लोग जरूरत से ज्यादा खाना खा लेते हैं। ऐसे में भी डायफ्राम में ऐंठन हो जाती है और हिचकी आती है। गर्म या बहुत ठंडा, मसालेदार, तीखा खाने से हिचकी आने लगती है। कई बार ये हिचकी ज्यादा आती है और इंसान परेशान होने लगता है। ऐसे में कुछ होम रेमेडीज को अपनाया जा सकता है।

अगर हिचकी आ रही है तो मिश्री चूसने से राहत मिलती है। वहीं अगर हिचकी दो-तीन दिनों से लगातार आ रही है तो ऐसे में आंवला पाउडर, सोंठ पाउडर और पिप्पली पाउडर को मिश्री में मिलाकर खाने से आराम मिलता है।

अगर खाना खाने के बाद हिचकी आती है तो इससे राहत के लिए गुनगुने पानी में नींबू का रस, एक चुटकी नमक और पुदीने के पत्ते मिला लें। इसे पीने से पेट में बनी गैस से राहत मिलती है। वहीं जरूरत से ज्यादा खाना खा लिया है तो वो पचेगा और हिचकी आने की दिक्कत से राहत मिलेगी।

एक चुटकी हींग में एक चौथाई चम्मच बटर मिलाकर खाने से हिचकी दूर होती है। हिचकी दूर करने के ये आयुर्वेदिक नुस्खे बड़े काम के रहते हैं।

-हिचकी से तुरंत छुटकारा पाना चाहते हैं तो नींबू का टुकड़ा मुंह में रखकर चूसने से हिचकी आना बंद हो जाती है।
-इलायची के दानों को चूसने से भी हिचकी आना बंद हो जाती है।
-एक गिलास ठंडे पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से हिचकी आना बंद हो जाती है। हिचकी में किए ये उपाय कई बार राहत दिलाते हैं।