ग्रामीण डाक सेवक भर्ती 2023, यहां पढ़े आवेदन की जानकारी

Share this

NEW DELHI 4 नवंबर 2022: ग्रामीण डाक सेवक भर्ती 2023 से सम्बंधित जैसे रजिस्ट्रेशन, आवेदन और जॉब प्रोफ़ाइल की विस्तृत जानकारी यहां आप जानने वाले हैं। ग्रामीण डाक सेवक का पद वैतनिक पदों से अलग होता है।

यह पद ‘जीडीएस (कंडक्ट एवं इंगेजमेंट) रूल्स 2011’ के द्वारा शासित होता है। यह पद सरकार के अन्य पदों में से एक है।जीडीएस के पदों पर नियुक्ति अन्य सरकारी नियमित कर्मचारियों से अलग नियमों के अंतर्गत होती है। ग्रामीण डाक सेवक के काम करने के समय में नियमित कर्मचारियों से कम 5 घंटे होते है। पोस्ट ऑफिस के माध्यम से अब लोगो को बहुत सी सुविधाएँ प्राप्त होती है।

ग्रामीण डाक सेवक GDS भर्ती के तहत मल्टी टास्किंग स्टाफ पोस्ट मास्टर, पोस्टमैन, मेल गार्ड, पोस्टल असिस्टेंट और सॉर्टिंग असिस्टेंट पद भरे जातें हैं। इन सभी पदों के लिए GDS के तहत ही मांगे जाते हैं तथा आवेदन ऑनलाइन मोड से किया जाता है। ग्रामीण डाक सेवक भर्ती से पहले भारतीय डाक विभाग द्वारा भर्ती प्रक्रिया की अधिसूचना निकाली जाती है।

अधिसूचना में ही Gramin Dak Sevak Bharti 2023 आवेदन से सम्बंधित सभी पात्रता रिक्त पदों की जानकारी आवेदन के लिए क्या क्या दस्तावेज चाहिए तथा आवेदन भरने से सम्बंधित दिशा निर्देश होते हैं तथा आवेदन करने की शुरुवाती तिथि तथा अंतिम तिथि भी आप अधिसूचना में देख सकते हैं।

इसके बाद आप भारतीय डाक विभाग के आधिकारिक वेबसाइट appost.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करने के बाद आवेदन करने की पूरी प्रकिया पूरी करेंगे। आवेदन प्रक्रिया के बाद उम्मीदवारों का चयन मेरिट के आधार पर किया जाता है।