छत्तीसगढ़

ब्रह्मानंद नेताम गायब, पुलिस कर रही तलाश, मरकाम के खिलाफ बाल आयोग ने SP को भेजा नोटिस

Share this

प्रदेश में भानुप्रतापपुर उपचुनाव बेहद बवाली साबित हाे रहा है। नाबालिग के यौन शोषण के आरोप के बाद झारखंड की पुलिस भाजपा के प्रत्याशी ब्रह्मानंद नेताम को ढूंढ रही है। भाजपा पूरी कोशिश में है कि उनका प्रत्याशी गिरफ्तार न हो। सोमवार से ही प्रत्याशी ब्रह्मानंद नेताम को पार्टी अपने सेफ हाउस में छिपाकर रखा है।

सूत्रों के मुताबिक भाजपा के कार्यालय और भानुप्रतापपुर के भाजपा नेताओं के एक मकान में ब्रह्मानंद को रखा गया है। पार्टी के कार्यकर्ताओं में इस पूरे एक्शन को लेकर आक्रोश है। झारखंड की पुलिस सोमवार से ही भानुप्रतापपुर पहुंची हुई है। लोकल पुलिस भी हालत बिगड़ने की सलाह देकर झारखंड पुलिस को संभलकर कार्रवाई करने कह रही है।

इस मामले में भाजपा प्रत्याशी को तलाश रही पुलिस
कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर खुलासा किया था कि बीजेपी प्रत्याशी ब्रह्मानंद नेताम के साथ अन्य 5 अभियुक्तों पर एक नाबालिग से सामूहिक दुष्कर्म करने और उसे देह व्यापार में धकेलने का काम किया गया। साल 2019 का मामला बताकर मरकाम ने कहा था कि नेताम को गिरफ्तार किया जाना चाहिए।

इसी मामले में जमशेदपुर पुलिस ने नेताम समेत 6 लोगों के खिलाफ टेल्को थाने में पॉक्सो एक्ट के तहत और अनैतिक देह व्यापार निवारण अधिनियम के तहत केस दर्ज किया। इसलिए अब जमशेदपुर की टेल्को थाने की टीम दल बल के साथ ब्रह्मानंद नेताम की गिरफ्तारी के लिए भानुप्रतापपुर पहुंच गई है। हालांकि भाजपा इसे सियासी साजिश बताकर ये कह रही है कि कथित पुराने मामले में जानबूझकर इस वक्त कार्रवाई की जा रही है जब चुनाव है। इस पूरे मामले को भाजपा कांग्रेस और झारखंड सरकार की मिलीभगत बता रही है।

पीड़िता की डायरी में गैंगरेप के आरोपियों के नाम

मोहन मरकाम ने कहा कि जमशेदपुर के थाना टेल्को में अपराध क्रमांक 84/2019 में 15 मई 2019 को पॉक्सो एक्ट समेत कई धाराओं में ब्रह्मानंद नेताम के खिलाफ अपराध दर्ज किया गया था। कांग्रेस ने खुलासा किया कि पीड़िता ने एक डायरी में गैंगरेप के सभी आरोपियों के नाम लिखकर रखे थे। इस मामले में झारखंड पुलिस ने छतीसगढ़ से संबंध रखने वाले शीतल उर्फ सपना महतो, सुरेंद्र सिन्हा को महासमुंद से 2019 में ही गिरफ्तार किया था। ब्रह्मानंद नेताम का नाम पुलिस के द्वारा पेश चालान में भी शामिल है।

ब्रह्मानंद नेताम ने आरोप को बताया था साजिश

वहीं ब्रह्मानंद नेताम ने इस मामले को कांग्रेस की साजिश बताया था। उनका कहना है कि वे कभी जमशेदपुर गए ही नहीं है। कांग्रेस ने मेरे चरित्र पर दाग लगाने के लिए पूरा षड्यंत्र रचा है। उपचुनाव में सामने अपनी हार को देख साजिश रचकर मुझे बदनाम किया जा रहा है।

भाजपा ने लीगल टीम काे काम पर लगाया
भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव ने दैनिक भास्कर को बताया कि ये पूरी तरह से राजनीतिक साजिश है। भानुप्रतापपुर की जनता भी इसे समझ रही है। हम लीगल टीम की मदद ले रहे हैं, वकीलों से सलाह ले रहे हैं। गिरफ्तारी के बारे में पूछे जाने पर साव ने कहा- अगर नेताम को गिरफ्तार भी किया जाता है तो भी हम पूरी मजबूती के साथ चुनाव लड़ेंगे और जीतेंगे। एक-एक कार्यकर्ता लोगों के बीच जाकर कांग्रेस की इस साजिश को उजागर करेगा।



दूसरी तरफ मरकाम को नोटिस
राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग ने अब इसी मामले में मोहन मरकाम के खिलाफ नोटिस जारी किया है। इतना ही नहीं नोटिस कांकेर जिले के SP को भेजकर आयोग ने मरकाम के खिलाफ कार्रवाई करने को भी कहा है। भाजपा के विधि विभाग के प्रमुख नरेश गुप्ता ने कहा है – कांकेर के पुलिस अधीक्षक को राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग ने नोटिस भेजा है। मगर आयोग के नोटिस के बाद अब तक कोई कार्रवाई क्यों नहीं हुई?
गुप्ता ने कहा कि मोहन मरकाम ने इस मामले में पीड़िता का नाम उजागर किया ये पूर्णत: कानून का उल्लंघन है इसमें कोई संशय की बात नहीं है। सब कुछ स्पष्ट होने पर भी पहले कांकेर के जनप्रतिनिधियों द्वारा शिकायत करने पर कोई कार्रवाई नहीं हुई और अब बाल संरक्षण आयोग के नोटिस के बाद भी अब तक एक्शन नहीं हुआ है। कांग्रेस के नेता क्या कानून से बड़े हो गए हैं?
5 दिसंबर को होंगे उपचुनाव
कांकेर जिले की भानुप्रतापपुर विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव 5 दिसंबर को होना है। यह सीट पिछले महीने कांग्रेस विधायक मनोज सिंह मंडावी के निधन से खाली हुई है। भारत निर्वाचन आयोग ने 5 नवंबर को इस चुनाव का कार्यक्रम जारी कर दिया। यह चुनाव गुजरात चुनाव के साथ ही कराया जाएगा। इसका परिणाम भी गुजरात-हिमाचल के परिणामों के साथ आएगा।