छत्तीसगढ़

CG में बॉलीवुड फिल्म और वेब सीरीज की शूटिंग,खैरागढ़ विश्वविद्यालय बना 1947 के जमाने का महल

Share this

रायपुर 21 नवम्बर 2022: छत्तीसगढ़ के शहरों में लाइट कैमरा और एक्शन वाला माहौल देखा जा रहा है। एक बॉलीवुड फिल्म और वेब सीरीज की शूटिंग शुरू हो चुकी है। इन्हें रायपुर, खैरागढ़, कवर्धा, कांकेर जैसे आस-पास के शहरों में शूट किया जा रहा है। आने वाले कुछ हफ्तों में और भी बड़े स्टार्स और प्रोजेक्ट की शूटिंग शुरू होने जा रही है।

फिल्म पॉलिसी में प्रदेश सरकार के सलाहकार गौरव द्विवेदी ने बताया कि खैरागढ़ में डायरेक्टर आकाश आदित्य की फिल्म शबरी का मोहन शूट हो रही है। ये 1947 के जमाने के एक राजा की कहानी है। दिलचस्प बात ये है कि इस फिल्म में राजा का महल जिस जगह को दिखाया जा रहा है, वो खैरागढ़ संगीत विश्वविद्यालय है। किसी जमाने में ये खैरागढ़ रियासत का महल ही हुआ करता था, जहां आज यूनिवर्सिटी संचालित है। फिल्म में खैरागढ़ की मयूरी सिंह भी एक्टिंग कर रही हैं।

मयूरी सिंह ने रायपुर से पत्रकारिता की पढ़ाई के बाद कुछ समय मुंबई में फिल्म मेकिंग सीखीं। खैरागढ़ में शूट हो रही पहली बॉलीवुड मूवी में मयूरी सिंह भी दिखाई देंगी। फिल्म के कलाकारों का फर्स्ट लुक भी सामने आया, जिसमें वो बंगाली आउट फिट्स में दिख रहे हैं।

काम के मामले में मुंबई से कम नहीं

रायपुर में डायरेक्टर तारीक खान अपनी वेब सीरीज एर्नाकी शूट कर रहे हैं। रायपुर के अलग-अलग कई लोकेशंस पर इस सीरीज के पहले हिस्से को शूट किया जा चुका है। फिल्म के डायरेक्टर तारीक खान ने बताया कि उन्हें रायपुर की लोकेशंस पर काम करके काफी मजा आया और ये शहर सुविधा और काम के मामले में मुंबई से कम नहीं है।

मुंबई के फिल्म मेकर आकाश आदित्य शबरी का मोहन बॉलीवुड फिल्म पर काम शुरु कर चुके हैं। इसमें जूही परमार राजपाल यादव, सोहेला कपूर जैसे स्टार नजर आएंगे। खैरागढ़ में इसकी शूटिंग शुरू हो चुकी है। इसे कांकेर और कवर्धा में भी फिल्माया जाएगा।

दिसंबर में आरा की अनारकली फिल्म के निर्देशक अविनाश दास मुनुरेन फिल्म की शूट छत्तीसगढ़ में करेंगे। इसमें उषा जाधव जैसी नेशनल अवॉर्ड विनिंग कलाकार नजर आएंगी । इसे जशपुर में शूट किया जाएगा।

एक नए कॉन्सेप्ट की वेब सीरीज मिसेस फलानी शूट करने के लिए मनीष किशोर रायपुर आएंगे । इस वेब सीरीज में लीड एक्ट्रेस स्वरा भास्कर हैं। इसमें वह अलग-अलग नौ किरदार निभाती दिखेंगी। रायपुर और आसपास के इलाकों में इस फिल्म के लिए लोकेशंस देखी जा रही है । दिसंबर में इस वेब सीरीज की शूटिंग शुरू हो सकती है।

एक माह पहले आए थे अक्षय

छत्तीसगढ़ के रायगढ़ शहर में 1 माह पहले बॉलीवुड के खिलाड़ी कहे जाने वाले अक्षय कुमार फिल्म की शूटिंग करने पहुंचे थे। अक्षय कुमार की शूटिंग देखने फैंस की भारी भीड़ जमा हो गई थी। लोग अक्षय-अक्षय का शोर मचाने लगे थे। ये देख अक्षय कुमार ने भी मस्ती की। वो उछलकर फैंस के करीब पहुंच गए लोगों से हाथ मिलाया। एक बच्चा भीड़ में परेशान था, उसके साथ आए लोगों को देखकर अक्षय ने कहा भाई बच्चे को संभाल के कहीं लग न जाए।

रायगढ़ में फिल्म की शूटिंग

ये शूटिंग रायगढ़ के जिंदल हवाई पट्‌टी पर की गई । अक्षय कुमार ने देखा कि हवाई पट्‌टी के किनारे बनी जालियों के पास लोगों की भीड़ जमा है। इस वजह से बॉलीवुड एक्टर लोगाें का अभिवादन स्वीकारने पहुंचे। अक्षय कुमार यहां तमिल फिल्म का हिंदी रीमेक बना रहे थे। ये फिल्म देश में सबसे सस्ती एयरलाइंस और उसके संघर्ष के प्लॉट पर आधारित है।

रायपुर आईं थीं ईशा कोप्पिकर

बॉलीवुड एक्ट्रेस इशा कोप्पिकर 4 दिन पहले रायपुर पहुंचीं थीं। दैनिक भास्कर और सहेली ज्वेलर्स के कार्यक्रम में इशा शामिल हुईं। उन्होंने सदर बाजार स्थित स्टोर भी विजिट किया। यहां लोगों से मुलाकात की। इशा ने इस दौरान अपनी जिंदगी और फिल्मों से जुड़े प्रोजेक्ट्स के बारे में बताया। इशा बॉलीवुड की उन चुनिंदा अदाकाराओं में से हैं जो साइंस ग्रैजुएट हैं, बास्केट बॉल प्लेयर रही हैं और ताईक्वांडो में ब्लैक बेल्ट हैं।