एयर शो के दौरान आपस में टकराए विमान, जमीन से टकराते ही आग के गोले में हुए तब्दील, पायलटों की हो रही तलाश

Share this

अमेरिका: अमेरिका के डलास में शनिवार को एयर शो के दौरान दो विमान हादसे का शिकार हो गए. एक-दूसरे से टकराने के साथ ही दोनों विमान जमीन पर आ गिरे और आग के गोलों में तब्दील हो गए. दोनों प्लेन के पायलटों की स्थिति अभी तक साफ नहीं है. पूरे घटनाक्रम का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है.

डलास एयरशो में भाग लेने वाले लोगों द्वारा कैप्चर किए गए वीडियो में एक बड़ा बी-17 बमवर्षक उड़ता हुआ दिखाई देता है. वह जमीन से बहुत ऊपर नहीं है और एक सीधी रेखा में उड़ रहा है. जबकि एक छोटा विमान बेल पी-63 किंगकोबरा अपनी दिशा बदलते हुए बाईं ओर से आता है, और सीधे बमवर्षक से टकराकर टुकड़ों में तब्दील हो जाता है.

इस टक्कर से बमवर्षक विमान बी-17 दो टुकड़ों में बंटकर सीधे जमीन पर आ गिरता है. वहीं किंगकोबरा कई टुकड़ों में बंटकर नीचे जमीन पर आ गिरा. दोनों की जमीन पर गिरने के साथ आग के गोले में तब्दील हो जाते हैं. एफएए और राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा बोर्ड ने इस घटना की जांच शुरू कर दी है.

बता दें कि द्वितीय विश्व युद्ध में जर्मनी के खिलाफ हवाई युद्ध जीतने में चार इंजन वाले बमवर्षक बी-17 ने प्रमुख भूमिका निभाई थी. वर्कहॉर्स रेपुटेशन के साथ यह अब तक के सबसे अधिक उत्पादित बमवर्षकों में से एक है. वहीं पी-63 किंगकोबरा बेल एयरक्राफ्ट द्वारा उसी युद्ध के दौरान विकसित एक लड़ाकू विमान था. सोवियत वायु सेना ने भी युद्ध में इसका इस्तेमाल किया था.