,

भाटापारा शहर में रहेगी अब 24 घंटे तीसरी आंख से निगरानीअपराधियों की पहचान एवं समुचित कानून व्यवस्था हेतु भाटापारा शहर में लगाए गए उच्च क्वालिटी के 70 नग CCTV कैमरा इसमें 5 ANPR तथा 65 बुलेट कैमरे है शामिल

Share this

भाटापारा – जनसंख्या एवं व्यापारिक दृष्टिकोण से भाटापारा शहर की गिनती राज्य के प्रमुख शहरों में की जाती है। इसके साथ ही भाटापारा रेलवे स्टेशन, राज्य के व्यस्त रेलवे स्टेशन की श्रेणी मे* भी है, जिसमें प्रतिदिन हजारों की संख्या में लोगों का आना-जाना लगा रहता है। इस दौरान शहर में अपराधिक गतिविधियों पर लगाम कसने, संदिग्ध प्रवृत्ति के लोगों पर सतत् निगाह सहित कानून एवं शांति व्यवस्था के दृष्टिकोण से सीसीटीवी कैमरों से 24 घंटे निगरानी सहित सिटी सर्विलांस सिस्टम की स्थापना करना अत्यंत आवश्यक था।

इसके लिए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार झा के निर्देशन में जिले संचालित होने वाले संयंत्र की सहायता से उच्च क्वालिटी के विभिन्न श्रेणियों में कुल 70 नग कैमरा लगाते हुए थाना भाटापारा शहर परिसर में सिटी सर्विलांस सिस्टम की स्थापना की गई है, जिसका *विधिवत उद्घाटन आज दिनांक 18.01.2023 को पुलिस उप महानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार झा द्वारा किया गया। इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सचिन्द्र चौबे अनुविभागीय अधिकारी पुलिस भाटापारा सिद्धार्थ बघेल सहित ग्रामीण व शहर थाना टी आई सहित स्टफ उपस्थित रहे।

आपको बता दे सिटी सर्विलांस सिस्टम के तहत उक्त सभी 70 कैमरे भाटापारा शहर के 23 महत्वपूर्ण चौक-चौराहे पर लगाए गए है, जिससे भाटापारा में आने और जाने वाले प्रत्येक व्यक्ति और वाहनों की जानकारी सिस्टम में सुरक्षित रहें। सभी कैमरों की मानिटरिंग थाना भाटापारा शहर परिसर से ही किया जाएगा। इस हेतु समुचित संख्या में पुलिस बल की पद स्थापना किया गया है, जो कि 24×7 तैनात रहकर सर्विलांस सिस्टम के माध्यम से संपूर्ण भाटापारा शहर में निगरानी करेंगे। इन सभी कैमरों को एक ही स्थल पर बैठकर उस स्थल के आस-पास हो रही घटनाओं पर नज़र रखी जा सकती और संदिग्ध लोगों की गतिविधियों को सुरक्षित रखा जा सकता है।किसी प्रकार के अपराध की स्थिति में सीसीटीवी महत्वपूर्ण वीडियो फुटेज प्रोवाइड करता है, जिसके कारण पुलिस को जांच एवं अपराधियों की धरपकड़ में काफी मदद मिलती है। आज हम सीसीटीवी से high-definition का वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं, और उसे इंटरनेट के थ्रू कहीं से भी एक्सेस कर सकते हैं। नए नाइट विजन के सीसीटीवी कैमरे रात के समय भी साफ वीडियो रिकॉर्ड करते हैं। CCTV सर्विलांस सिस्टम का प्रमुख उद्देश्य महिला एवं बच्चों, आम नागरिक, व्यापारी वर्ग की सुरक्षा एवं शहर में समुचित ट्रैफिक व्यवस्था सुनिश्चित करना है। इसके साथ ही सिटी सर्विलांस सिस्टम की स्थापना से भाटापारा शहर में प्रवेश करने वाले सभी प्रमुख मार्गों, शहर के प्रमुख चौक एवं अन्य महत्वपूर्ण स्थानों में 24 घंटे आने जाने वाले वाहनों, संदिग्ध प्रवृत्ति के लोगों आदि पर सतत निगरानी रखी जा सकेगी।

Related Posts