स्कूली छत का प्लास्टर गिरने से बच्चे गंभीर रूप से घायल

Share this

BBN24/22 अगस्त 2024:  छत्तीसगढ़ के बालोद जिले में स्थित एक प्राथमिक विद्यालय में दर्दनाक हादसा हुआ, जिसमें स्कूल की छत का प्लास्टर अचानक गिर जाने से चार मासूम बच्चे घायल हो गए। बुधवार को हुई इस घटना ने पूरे इलाके में हड़कंप मचा दिया। स्थानीय अधिकारियों के अनुसार, हादसा डौंडीलोहारा विकासखंड के कोरगुड़ा गांव के प्राथमिक विद्यालय में हुआ, जब बच्चे कक्षा में पढ़ाई कर रहे थे।

घटना के समय, बच्चों की कक्षा के पीछे के हिस्से में अचानक छत का प्लास्टर गिर गया, जिससे वहां बैठे चार बच्चे घायल हो गए। उन्हें तुरंत स्थानीय अस्पताल ले जाया गया, जहां से उनकी स्थिति को देखते हुए उन्हें बालोद जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया। चिकित्सकों ने बताया कि घायल बच्चों की हालत अब स्थिर है और वे खतरे से बाहर हैं।

Chhattisgarh News: छत का प्लास्टर गिरने से 4 छात्र हुए घायल, नौनिहालों की  जान के साथ कब तक होगा खिलवाड़? | balod- Students' lives narrowly escaped  ceiling plaster falling, injured ...

जिला शिक्षा अधिकारी पी. सी. मरकले ने घटना की पुष्टि की और बताया कि हादसे के बाद स्कूल का निरीक्षण किया गया, जिसमें पता चला कि विद्यालय के पुराने भवन का एक हिस्सा बच्चों के लिए असुरक्षित है। हालांकि, विद्यालय में तीन अतिरिक्त कक्ष बनाए गए हैं, जो सुरक्षित माने जा रहे हैं।

जांच के दौरान यह भी सामने आया कि क्षेत्र के संकुल समन्वयक ने सभी स्कूलों की स्थिति को सही बताया था, लेकिन ऐसा प्रतीत होता है कि उन्होंने विद्यालयों का समुचित निरीक्षण नहीं किया था। इसके चलते प्रशासन ने त्वरित कार्रवाई करते हुए संकुल समन्वयक यशवंत निर्मलकर और कोरगुड़ा प्राथमिक विद्यालय की प्रधान अध्यापिका तुलसी देवी गोयल को निलंबित कर दिया है।

इस दुखद घटना के बाद क्षेत्र की कांग्रेस विधायक और पूर्व मंत्री अनिला भिंडिया ने अस्पताल जाकर घायल बच्चों और उनके परिजनों से मुलाकात की। उन्होंने प्रशासन से इस घटना की विस्तृत जांच की मांग की और भविष्य में इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए स्कूल भवनों की समय-समय पर जांच करने पर जोर दिया।

Related Posts