, ,

AC ब्लास्ट होने से पहले मिलते हैं ये 5 बड़े संकेत, ध्यान नहीं दिया तो होगा धमाका

Share this

AC Care Tips: भारत के कई राज्यों में लोगों को जला देने वाली गर्मी से जुझना पढ़ रहा है. उसके ऊपर से हिटवेव अभी तक कई लोगों की जान ले चुका है. सबसे ज्यादा असर काम पर जाने वाले लोगों पर पढ़ रहा है.

जिन्हें न चाह कर भी लू का सामना करना पढ़ रहा है. इस वक्त एक ऐसी (AC)ही है, जो लोगों को इस गर्मी से बचाने का काम कर रहा है, लेकिन अब AC में भी ब्लास्ट होने की खबरें लगातार सामने आ रही हैं. जिससे लोगों में AC को लेकर भी डर बना हुआ है. AC फटने के पीछे कई सारी वजह हो सकती हैं, जैसे कि समय से मेंटेनेंस न करवाना, अच्छे से सफाई न करना, शॉर्ट-सर्किट आदि वजह हो सकती हैं. हमारी ये रिपोर्ट आपको ऐसे ही कुछ संकेतों के बारे में बताएगी. जिससे आप अनहोनी को होने से पहले उसे रोक सके. तो चलिए जानते हैं उन संकेतों के बारे में.

AC की आवाज में बदलाव आना

ज्यादा गर्मी होने की वजह से AC का भी जमकर इस्तेमाल हो रहा है. इसी के अगर AC में कोई खराबी आती है, तो उससे आने वाली आवाज में भी आपको बदलाव सुनाई देगा. कई लोग इस चीज को गंभीरता से नहीं लेते हैं और नजरअंदाज कर देते हैं. लेकिन ऐसा करना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है. इससे बचने के लिए आप को मैकेनिक बुलाकर AC की जांच करवा लेनी चाहिए. जिससे समय रहते उसे सही किया जा सके.

AC से कम ठंडी हवा आना

कई बार ऐसा देखा गया है कि AC ज्यादा चलाने की वजह से उसमें से कम ठंडी हवा आती है. इसके पीछे की वजह फैन का खराब होना या फिर वायरिंग में कोई दिक्कत आना हो सकती है. इसका असर कंप्रेसर पर भी पढ़ता है, जिससे इसमें आग भी लग सकती है. जिसको अगर समय रहते सही न करवाया जाए तो आप के लिए खतरे का सबक बन सकता है.

AC में दिए गए मोड्स का अच्छे से काम न करना

AC में लोगों की सहूलियत के लिए कई सारे मोड दिए जाते हैं, जिनमें फैन मोड, कूल मोड, ड्राई मोड, एनर्जी सेविंग मोड आदि शामिल है. जिन्हें आप रिमोट कंट्रोल की मदद से बदल सकते हैं. लेकिन अगर मोड बदलने में आपको दिक्कत आ रही है. ये समस्या सेंसर में खराबी होने से भी हो सकती है. तो समझ जाइए की मैकेनिक से AC को दिखाने का समय आ गया है.

AC की बॉडी ज्यादा गर्म होना

अगर आपके AC की बॉडी कुछ समय से पहले से ज्यादा गर्म हो रही है. तो समझ जाइए कि आपके AC में समस्या आ रही है और उसे मैकेनिक को दिखाने की जरुरत है. AC की बॉडी ज्यादा गर्म होने के पीछे की वजह ठीक से वेंटिलेशन न मिलना भी होता है. AC में गर्म हवा का बाहर न निकलना भी इसकी बड़ी वजह हैं. जिसे नजरअंदाज करने से आपको काफी परेशानी भी उठानी पढ़ सकती है.

Related Posts