,

रविचंद्रन अश्विन ने बनाया खास IPL रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले पहले गेंदबाज बने

Share this

IPL 2024, Chennai Super Kings vs Rajasthan Royals: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल 2024) में राजस्थान रॉयल्स और मेजबान चेन्नई सुपर किंग्स के बीच रविवार को खेले गए बड़े मुकाबले में चेन्नई के एम ए चिदंबरम स्टेडियम पर सीएसके ने जीत दर्ज की।चेन्नई सुपर किंग्स ने इस जीत के साथ अपनी प्लेऑफ की उम्मीदों को जिंदा रखने में सफलता हासिल की है। इस मुकाबले के दौरान राजस्थान रॉयल्स के अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने एक खास आईपीएल रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।चेन्नई और राजस्थान के बीच चेपॉक में हुए इस मैच में राजस्थान रॉयल्स के भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 4 ओवर में 35 रन देकर 2 विकेट हासिल किए। इन दो विकेटों के साथ वो आईपीएल इतिहास में पहले ऐसे गेंदबाज बन गए जिसने चेन्नई के ऐतिहासिक एम ए चिदंबरम स्टेडियम पर 50 विकेट लिए हैं।

इस मैदान पर विकेटों का अर्धशतक लगाकर अश्विन के चेहरे पर खुशी साफ नजर आई।अश्विन ने मैच के दौरान जब चेन्नई सुपर किंग्स के दिग्गज ऑलराउंडर शिवम दुबे (Shivam Dube) को पवेलियन का रास्ता दिखाया, उसी के साथ वो इस ग्राउंड पर 50 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए। वो इस मैदान पर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं और इस मामले में उनसे पीछे सिर्फ चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलने वाले पूर्व ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो का नाम दर्ज हैं जिन्होंने इस ग्राउंड पर 44 विकेट लिए थे।

आईपीएल में एक मैदान पर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की बात करें तो इस मामले में सबसे ऊपर सुनील नरायन का नाम आता है। कोलकाता नाइट राइडर्स के इस कैरेबियाई स्पिनर ने कोलकाता के ईडन गार्डन्स में 70 विकेट लिए हैं।

एक मैदान पर सर्वाधिक IPL विकेट लेने वाले टॉप-5 गेंदबाज

1. सुनील नरायन – ईडन गार्डन्स, कोलकाता – 70 विकेट
2. लसिथ मलिंगा – वानखेड़े स्टेडियम, मुंबई – 68 विकेट
3. अमित मिश्रा – अरुण जेटली स्टेडियम, दिल्ली – 58 विकेट
4. जसप्रीत बुमराह – वानखेड़े स्टेडियम, मुंबई – 52 विकेट
5. युजवेंद्र चहल – एम चिन्नास्वामी स्टेडियम, बेंगलुरू – 52 विकेटरविचंद्रन अश्विन की बात करें तो उन्होंने आईपीएल के 16 सालों में 121 आईपीएल मैच खेले हैं जिसमें 97 मुकाबले उन्होंने अपनी पहली आईपीएल टीम चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेले थे। वो 2015 तक सीएसके के लिए खेले। उसके बाद वो राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स, पंजाब किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स से खेलते हुए राजस्थान रॉयल्स पहुंचे।

Related Posts