Assembly Election 2023: चुनाव के लिए आज से शुरू हुई नामांकन प्रक्रिया, इस दिन डाले जाएंगे वोट…

Share this

जगदलपुर: छत्तीसगढ़ में होने वाले विधानसभा चुनाव की घोषणा के बाद अब नामांकन प्रक्रिया 13 अक्टूबर से शुरू हो रही है। 20 अक्टूबर तक नामांकन दाखिले का आखिरी मौका उम्मीदवारों के पास होगा। 23 अक्टूबर तक नाम वापसी करवाई जा सकेगी। बस्तर की 12 विधानसभा सहित राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र की आठ विधानसभा में पहले चरण में मतदान होना है। यह सभी नक्सल प्रभावित क्षेत्र है। लिहाजा यहां पहले चरण में चुनाव कराने के साथ ही विशेष सुरक्षा इंतजाम भी किए गए हैं। मतदान के दौरान पोलिंग बूथ सुरक्षित करने के लिए करीब 150 से अधिक बटालियन नक्सल प्रभावित क्षेत्र में तैनात की जाएगी।किए गए पुलिस सुरक्षा के इंतजामफिलहाल नामांकन के लिए सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों ने निर्वाचन दफ्तर में बैरिकेटिंग कर सुरक्षा इंतजाम किए हैं। 

प्रत्याशी के साथ उनके समर्थकों की संख्या भी आयोग ने निश्चित कर दी है। इसलिए लाव लश्कर और शक्ति प्रदर्शन के साथ नामांकन दाखिल करने वाली भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस इंतजाम भी किए गए हैं, जिन सीटों में नामांकन दाखिले की प्रक्रिया होनी है उन पर भारतीय जनता पार्टी ने अपने सभी प्रत्याशी घोषित कर चुकी हैं। अटकल लगाई जा रही कांग्रेस 15 अक्टूबर तक अपनी सूची फाइनल कर सकती है।वहीं अन्य दलों ने भी अपने प्रत्याशियों के नाम लगभग तय कर दिये हैं। छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस को छोड़ दें तो लगभग सभी दलों ने अपने उम्मीदवारों का नाम तय कर दिया है। नक्सल प्रभावित क्षेत्र में करीब 150 पैरामिलिट्री की बटालियन नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न करने के लिए तैनात की जाएगी।

Nomination Process Started: पहले चरण में बस्तर संभाग के 2073119 मतदाता जबकि दुर्ग संभाग के 18 लाख 50151 मतदाता इस तरह कुल 39 लाख 23270 मतदाता मतदान करेंगे। पहले चरण में होने वाले चुनाव में जिन 20 सीटों पर नामांकन की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है उनमें 19 सीटे कांग्रेस के पास है, जबकि एक सीट पर भारतीय जनता पार्टी का कब्जा है। राजनंदगांव की सीट भारतीय जनता पार्टी के पास है जबकि बाकी सीटों पर कांग्रेस का कब्जा है।

Related Posts