, ,

जानलेवा बना मानसून! देशभर में आकाशीय बिजली ने बरपाया कहर, अब तक 100 से अधिक लोगों की मौत

Share this

नई दिल्ली 12 जुलाई 2024 : देशभर में मानसून की दस्तक से हाहाकार मच गया है। कई राज्यों में भीषण बारिश ने लोगों के हाल बेहाल कर दिए हैं। इसी बीच आकाशीय बिजली ने लोगों पर कहर बरपाया, जिसमें अब तक 100 से अधिक लोगों की मौत हो गई है। बता दें कि देश के कई हिस्सों उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में आसमानी बिजली का कहर देखने को मिला है। इन राज्यों के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने से 100 से ज्यादा लोगों की जान चली गई है और सैकड़ों लोग घायल हुए हैं।

वहीं उत्तर प्रदेश की बात करें तो भीषण बारिश के बीच आसमानी बिजली का कहर देखने को मिला है। राज्य के 20 जिलों में बिजली गिरने से 43 लोगों की जान जा चुकी है। दर्जनों लोग घायल हैं। प्रतापगढ़ में सबसे ज्यादा 12 लोगों की मौत हुई है। सुल्तानपुर में 7 और चंदौली में 6 लोगों की मौत हुई है। वहीं, प्रयागराज में आसमानी बिजली गिरने से 4 लोगों की जान चली गई।

उत्तर प्रदेश के मैनपुरी में बारिश के बीच आसमानी बिजली गिरने से पांच लोगों की जान चली गई। आकाशीय बिजली की चपेट में आने से एक बालिका समेत पांच लोगों की मौत हो गई। वहीं, औरैया, देवरिया, हाथरस, वाराणसी और सिद्धार्थनगर में में भी एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है।

बिहार में आंधी-तूफान और आसमानी बिजली गिरने से अब तक 54 लोगों की मौत हो चुकी है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इन मौतों पर दुख जताते हुए मृतकों के परिजनों के लिए 4-4 लाख रुपए मुआवजे ऐलान किया है।

Related Posts