बलौदा बाजार में माफिया राज, मोहान गांव में चैन माउंटेन मशीन से साय साय 24 घंटे कर रहे है रेत खनन, प्रशासन मौन…

Share this

महानदी में समा रहे मोहान गांव में रेत माफियों ने दो दो चैन माउंटेन मशीन लगाकर से 24 घंटे अवैध रेत खनन कर रहे।

रेत माफिया अवैध खनन कर रोज लाखो रुपए का राजस्व चोरी कर शासन को लगा रहे चुना।

जांच नाका से कैसे निकल रही बैगर पीट पास और रॉयल्टी के सैकड़ों हाइवा ।

बलौदा बाजार/पलारी शासन किसी का हो पर राज तो माफियों का ही चलेगा ये फिल्मी बाते अक्सर फिल्मों में देखने सुनने को मिलती है ।पर जब हम अपने आस पास हो रहे घटनाओं को देखते है तो ऐसा लगता है की ये बातें फिल्मी जरूर है पर जीवन का वास्तविकता को ही बताया गया है। लोगो को बड़ी उम्मीद रहती है की जब सरकार नई आएगी तो उन्हे न्याय मिलेगा भष्टचार खत्म होगा ईमानदारी से काम होगा माफियों और गुंडों का राज खत्म होगा न जाने क्या क्या सपने आम आदमी अपने मन में बुन कर रख लेता है मगर ऐसा कुछ होता नहीं और वास्तिकता कुछ और होती है ।

सत्ता के साथ साथ माफियों और भष्ठाचारियो का सिर्फ चेहरा बदलता बाकी सिस्टम पुराना ही रहता है।

जब नई सरकार बनती है तो सिर्फ उसमे वो चेहरे ही बदलते है जो पहले काम कर रहे होते है क्योंकि सिस्टम को चलाने वाले अधिकारी और कर्मचारी कभी नही बदलते वो तो वही ही रहता है। हम ये बाते क्यों कह रहे है क्योंकि लोक सभा चुनाव में पूरा प्रशासनिक अमला व्यस्त हैं और इसका फायदा उठाकर मोहान गांव जो खुद महानदी में समा रहा है जहा पर चंद कागज के टुकड़ों के लिए कुछ दलालों और स्थानीय अधिकारियों की मिली भगत से रेत की अवैध खनन कर रहे है जहा रोज 200 से अधिक हाइवा लग रही है। मोहान घाट में न रेत की रॉयल्टी है न पीट पास और बैगर रोक टोक के धड्डले से ओवर लोड गाडियां चल रही जो जिला मुख्यालय तक जा रही है मगर इस बीच पड़ने वाली जांच करने वाली नाकाओ में उन्हे रोकने और टोकने वाला कोई नहीं है ।आखिर उक्त घाट को किसका संरक्षण है जिससे रेत माफिया खुलेआम रेत की चोरी कर रहा है ।

गांव को बचाने महानदी में तटबंध निर्माण की स्वीकृति है ।

वही करीब एक हजार के आबादी वाले छोटे से गांव के लोगो ने लगातार गांव को नदी में सामाने से बचाने की मांग कर नदी में तटबध निर्माण की मांग पूर्वती सरकार से किया था जो पास हो गया मगर आज तक काम प्रारंभ नही हुआ है ये वही गांव है जो हर बरसात में 10 से 15 मीटर तट कट कर नदी में समाहित हो जाता है और धीरे धीरे गांव और नदी की दूरी 100 मीटर के आस पास रह गया गया ऐसे में अवैध खनन होने नदी का तट में तेजी से कटाव होगा और गांव और नदी की दूरी और कम हो जायेगी ।

चुनाव में व्यस्त रहे अधिकारी अवैध चल रहा है घाट अब होगी कार्यवाही,भूपेंद्र भक्त खनिज निरीक्षक

वही इस संबध में खनिज निरीक्षक भूपेंद्र भक्त ने कहा कि वे सब चुनाव में व्यस्त रहे हैं उनके पास मोहान रेत घाट और कुछ और जगह की अवैध खनन की शिकायत आई है मोहान घाट पूरी तरह अवैध है जहां कार्यवाही होगी ।

इस पूरे मामले में जिले में बैठे अधिकारियों से चर्चा की गई थी उनका कहना यह है की घाट अवैध चल रहा है। लेकिन हमारे पास भी कुछ मजबूरियां है जो हम कार्यवाही नहीं कर पा रहे हैं ।

Related Posts