‘इंडियन आर्मी की ड्रेस, सिर पर कैप: 8 साल के इस बच्चे ने अनोखे अंदाज में संभाला ट्रैफिक

Share this

इंदौर 5 नवम्बर 2022: मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर के भंवरकुआं चौराहे पर आपको 8 वर्षीय एक नन्हा बच्चा ट्रैफिक व्यवस्था संभालते हुए नजर आया। इंडियन आर्मी की ड्रेस, सिर पर भारतीय सेना लिखी हुई कैप, इंदौर ट्रैफिक पुलिस का जैकेट तथा काले रंग के लेदर शूज पहनकर 8 वर्षीय आदित्य तिवारी स्वयं को भारतीय यातायात सैनिक बताता है।

आदित्य तिवारी की आयु 8 वर्ष है किन्तु उसका जुनून और जज्बा हम सबके लिए प्रेरणादायक है। जनसेवा का भाव लिए आदित्य तिवारी लोगों को गाना गाकर तथा नुक्कड़ नाटक कर ट्रैफिक एवं वायु प्रदूषण से जुड़े मुद्दों पर जागरूक करता है।

आदित्य तिवारी यह काम बीते 5 महीनों से कर रहा है। उसने बताया कि भविष्य में उसे भारतीय सेना में जाना है तथा उसे ऐसा सैनिक बनना है जिसे देखकर लोग कहे कि सैनिक हो तो आदित्य जैसा। वहीं सोशल मीडिया पर भी कई बार ट्रैफिक से संबंधित वीडियो वायरल होते रहते हैं। हालांकि अब एक ऐसा वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसको देख हर किसी के चेहरे पर एक बार के लिए मुस्कान भी आ जाएगी।

आदित्य निरंतर अपनी सुरीली आवाज में गाना एवं कविता गाकर लोगों को जागरूक करने का काम कर रहा है। वह अपना विद्यालय समाप्त होने के पश्चात् शाम 5:00 बजे से 6:30 बजे तक चौराहे पर ट्रैफिक व्यवस्था संभालता है। इस बीच वो आने जाने वालों से जयहिंद भी कहता है। साथ-साथ किसी के द्वारा ट्रैफिक व्यवस्था का उल्लंघन करने पर उन्हें डांट फटकार तक लगा देता है।

आदित्य का यह काम देख कर उसे सम्मानित भी किया गया है। जिलाधिकारी मनीष सिंह एवं आईजी मनीष कपूरिया के अतिरिक्त उसे जनसेवा के लिए कई लोग ट्रॉफी देकर सम्मानित कर चुके हैं। जोशीला एवं ऊर्जा से भरपूर आदित्य डेढ़ घंटे तक निरंतर लोगों को ट्रैफिक से जुड़ी समझाइश देता है।