,

हिंद प्रशांत महासागर में सहयोग बढ़ाएंगी भारतीय-अमेरिकी नौसेना, नेवल चीफ के यूएस दौरे पर बनी अहम योजना

Share this

भारत और अमेरिका की सेनाओं में लगातार सहयोग बढ़ रहा है। भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार हाल ही में चार दिवसीय यात्रा पर अमेरिका दौरे पर रहे। इस दौरान दोनों देशों की नौसेनाओं में हिंद प्रशांत महासागर क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर चर्चा हुई।भारतीय नौसेना के अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी।

दोनों देशों की सेनाओं में सहयोग बढ़ाने पर हुई चर्चा

नौसेना प्रमुख ने मुख्य रूप से 25वें अंतरराष्ट्रीय इंटरनेशनल सीपॉवर सिम्पोसियम (ISS) में शिरकत की। आईएसएस का आयोजन 19 से 22 सितंबर तक हुआ। इसका आयोजन अमेरिकी नौसेना ने रोडे आइलैंड स्थित यूएस नेवल वॉर कॉलेज, न्यूपोर्ट में हुआ। भारतीय नौसेना के प्रवक्ता कमांडर विवेक मधवाल ने कहा कि नौसेना प्रमुख की अमेरिका यात्रा के दौरान द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ाने और भारत प्रशांत महासागर क्षेत्र में विभिन्न साझेदारों से जुड़ने के लिए शीर्ष स्तर पर महत्वपूर्ण अवसर प्रदान किया।

इन देशों के साथ की द्विपक्षीय बातचीत

बता दें कि अमेरिका द्वारा आयोजित आईएसएस का उद्देश्य खुले और नियम आधारित व्यवस्था में काम करने वाली समान विचारधारा वाली नौसेनाओं के बीच सहयोग बढ़ाना है। आईएसएस से इतर नौसेना प्रमुख ने अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, मिस्त्र, फिजी, इस्राइल, इटली, जापान, केन्या, पेरू, सऊदी अरब, सिंगापुर और यूके सहित विभिन्न देशों के अपने समकक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठकें की।भारत और अमेरिकी नौसेनाओं के बीच द्विपक्षीय या बहुपक्षीय युद्धाभ्यासों जैसे मालाबार, सी ड्रैगन और टाइगर ट्रायम्फ आदि में संचालनात्मक सहयोग बढ़ाने पर भी चर्चा हुई। आईएसएस के दौरान भारतीय नौसेना प्रमुख ने मानव संसाधन प्रबंधन की चुनौतियों पर भी बात की।

Related Posts