,

GPay हुआ बंद, प्ले स्टोर से भी हटा, ऑनलाइन पेमेंट के लिए अब गूगल का नया ऐप

Share this

गूगल (Google) ने अपने ऑनलाइन पेमेंट ऐप GPay को बंद कर दिया है। यह ऐप अब प्ले स्टोर से भी हटा दिया गया है। गूगल ने अपनी GPay सर्विस को यूएस में बंद किया है। कंपनी ने यह फैसला यूएस में P2P (peer-to-peer) पेमेंट्स के डिस्कंटिन्यू होने के बाद लिया है।

गूगल अब अपनी स्ट्रैटिजी में बदलाव करते हुए मोबाइल पेमेंट्स सर्विसेज को Google Wallet ऐप में ऑफर करेगा। अब यूजर गूगल वॉलेट से ही स्टोर्स पर टैप टू पे और पे ऑनलाइन जैसी सर्विस का फायदा उठा सकेंगे।

गूगल वॉलेट सर्विस पर शिफ्ट होने में नहीं होगी कोई समस्या
GPay के मौजूदा यूजर्स को गूगल वॉलेट सर्विस पर शिफ्ट होने में कोई समस्या नहीं होगी। कंपनी के अनुसार GPay से लिंक पेमेंट ऑप्शन्स ऑटोमैटिकली गूगल वॉलेट पर ट्रांसफर हो जाएंगे। हालांकि, बिल स्प्लिट और फ्रेंड्स को पैसे भेजने के लिए पॉप्युलर P2P पेमेंट अब यूएस में उपलब्ध नहीं होगा। यूएस में यूजर्स को गूगल पे ऐप खोलने पर ‘The Google Pay US app is no longer available. You can still tap to pay using the Google Wallet app’ का मेसेज दिख रहा है।

 बैलेंस को चेक और बैंक अकाउंट में कर सकेंगे ट्रांसफर
9टू5 गूगल की रिपोर्ट के अनुसार यूजर इस महीने के बाद गूगल पे वेबसाइट पर जा कर अपने बैलेंस को चेक और बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकेंगे। गूगल का पूरा फोकस अब गूगल वॉलेट पर है। कंपनी यूजर्स के फिजिकल वॉलेट को पूरी तरह से डिजिटाइज करने का टारगेट लेकर चल रही है।

भारत में नहीं बंद होगा GPay
गूगल ने GPay को बंद करने की असल वजह नहीं बताई है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि कंपनी यूजर एक्सपीरियंस को सिंपल और बेहतर बनाने के लिए ऐसा किया है। साथ ही गूगल GPay को बंद करके अपनी सर्विस के डेवेलपमेंट कॉस्ट को भी काफी कम करना चाह रहा है। अच्छी बात यह है कि गूगल वॉलेट गूगल की दूसरी सर्विसेज के साथ बेहतर इंटीग्रेशन ऑफर करेगा। बताते चलें कि GPay ऐप को यूएस में बंद किया गया है, लेकिन भारत और सिंगापुर में यह पहले की तरह की काम करता रहेगा।

Related Posts