बड़ी खबर

जिला स्तर में हुई दूसरी बार पटवारियों की कामकाज की समीक्षा,कलेक्टर ने दिए 7 दिनों के भीतर कार्यशैली में सुधार के निर्देश, एक पटवारी को जारी हुआ नोटिस

Share this


बलौदाबाजार, 29अक्टूबर 2022/
कलेक्टर रजत बंसल ने आज जिला पंचायत सभागार में दो पालियों में जिले के अनुविभागीय कसडोल, बलौदाबाजार,सिमगा एवं भाटापारा के पटवारियों,राजस्व निरीक्षकों एवं तहसीलदारों के कामकाज की विस्तृत समीक्षा की गयी। जिसमें कलेक्टर श्री बंसल ने पूरे राजस्व अमला के कामकाज पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए सभी तहसीलदारों को पटवारियों के खिलाफ मिल रही शिकायतों पर कड़ी कार्रवाई करने की चेतावनी दी है। उन्होंने खासकर पटवारियों को 7 दिवस के भीतर कार्य में सुधार कर लंबित प्रकरणों को निराकरण करनें के करने के निर्देश दिए है। उन्होंने दो टूक कहा की राजस्व का मामला आम आदमी से सीधा जुड़ा हुआ होता। इन प्रकरणों के निराकरण में किसी भी प्रकार का विलंब नही होना चाहिए। सभी प्रकरणों का निराकरण समय सीमा के भीतर ही होना चाहिए। इस दौरान उन्होंने नामांतरण,अविवादित बंटवारा,अभिलेख दुरुस्ती,भु अर्जन,भू भाटक,सीमांकन डिजिटल हस्ताक्षर जैसे प्रकरणों का विस्तृत समीक्षा किए। उन्होंने कहा की सभी रिकार्ड को अनिवार्य रूप से दुरस्त एवं सभी प्रकरणों को शत प्रतिशत ई कोर्ट में दर्ज करने के निर्देश दिए है। जनचौपाल में सीमाकंन एवं ऋण पुस्तिका हेतु अधिक संख्या में आवेदन प्राप्त हुए है। इसके लिए सभी तहसीलदारों को निर्देश देते हुए कहा कि राजस्व निरीक्षक का नियमित रूप से ड्यूटी लगाकर सीमांकन का कार्य समय सीमा के भीतर करे। साथ ही सप्ताह में एक दिन पटवारियों का नियमित बैठक कर कार्य की समीक्षा करने के निर्देश दिए है। इसके साथ ही सभी कार्यालयों में कामकाज सुबह 10.30 बजे ही शुरू एवं कार्यालय एवं परिसर का नियमित रूप से साफ सफाई करनें के निर्देश दिए है। अभी धान खरीदी भी प्रारंभ होने वाली है उस पर भी निर्देशानुसार कार्य करने कहा गया है।


मौके पर 1 पटवारी को नोटिस

कार्य मे लापरवाही बरतने नक्शा बटांकन में 35 प्रतिशत से भी कम कार्य करने के चलते जिला मुख्यालय पटवारी परस राम देवांगन को कारण बताओं नोटिस जारी किया गया है। उन्हें 7 दिनों के भीतर जवाब तलब करने कहा गया है।
नक्शा होगा दुरुस्त, रायपुर से रिकॉर्ड लाने लगेगी पटवारियों की ड्यूटी कलेक्टर श्री बंसल ने सभी को जीर्ण शीर्ण हुए नक्शों को नये बनाने के निर्देश दिए है। साथ ही जिलें बनने के बाद भी रायपुर से बचें हुए रिकॉर्ड लाने के नामजद पटवारियों की रूटीन में ड्यूटी लगाने के भी निर्देश दिए है।बैठक में पटवारियों ने भी अपनी बात रखतें हुए 7 दिनों में कार्य मे सुधार एवं किसी तरह की शिकायत नही मिलनें का आश्वासन दिए है। इस दौरान बैठक में अपर कलेक्टर राजेंद्र गुप्ता सँयुक्त कलेक्टर मिथलेश डोंण्डे बलौदाबाजार एसडीएम रोमा श्रीवास्तव,सहित सभी तहसीलदार,नायब तहसीलदार एवं पटवारी उपस्थित थे।