लेट नाइट पार्टियों में नशाखोरी, कानून की उड़ रही धज्जियां…!

Share this

राजधानी में न्यू-ईयर पर दर्जन भर बड़े आयोजन, कितनी कारगर होंगी सरकारी गाईड़ लाइन और सख्तियां
रायपुर के पार्टी कल्चर के आगे देर रात की गाइड लाइन भरती है पानी
पुलिस अधिकारी नए साल के हुडदंगी जश्न पार्टियों को रोकने में करती है खाना पूर्ति 
राजधानी के होटलों और क्लबों में आयोजित पार्टियों के संरक्षक होते है रईसजादों 


रायपुर। राजधानी रायपुर अब पूरी तरह वेस्टर्न कल्चर के रंग में रंग चुका है। राजधानी में हर रोज नए साल, बर्थ-डे, सालगिरह, सेलिब्रेशन पार्टी के नाम पर खुले आम हुड़दंग मचाते है। कलेक्टर ने भले ही नए साल के जश्न की गाइड लाइन जारी कर पुलिस अधिकारियों को सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए है लेकिन आज तक सिर्फ औपचारिकता ही निभाई जाती है। राजधानी के वीआईपी रोड में तो रोज नए साल जश्न की तरह पार्टियों का आयोजन होता है। जिसमें दूसरे राज्य के युवक-युवतियों पार्टी में शामिल करने के लिए आमंत्रित किया जाता है। साथ ही दिल्ली -मुंबई,चेन्नई के डांसर कलाकारों को बुलाया जाता है।एक ग्रुप बनाकर करोड़पतियों को साहेबजादों को इन पार्टियों में सोलिब्रेटी की तरह बुलाया दाता है जो पार्टी के खर्चों को वहन करते है।

नए साल के जश्न की तरह ऐसी पार्टी राजधानी के बड़े होटलों में आए दिन आयोजित होती है। सरकारी फरमान का इन होटलों में कोई असर नहीं होता है, ये तो अपनेो मर्जी से ही शुरू करते है और खत्म करते है।  राजधानी में दो तरह के होते है जश्न  राजधानी बनने के बाद वेस्टर्न क्लचर के चलते राजधानी में सेलिब्रेशन के बहाने ढूंडे जाते है। खासकर नया साल में तो सभी होटल क्लब में बुकिंग के हिसाब से गेस्ट आमंत्रित किए जाते है। जबकि दूसरी श्रेणी में सामान्य वर्ग और गरीब तबका जो होटल को अफोर्ड नहीं कर सकता तो वह चौक चौराहों या आहातो में साथियों के साथ बैठकर मिर्ची भजिया और नड्डा मुर्कू के साथ छक कर पीने के बाद जब सड़क पर निकलता है तो शहंशाह की तरह पूरे सड़क में हुड़दंग मचाते हुए लोगों को जचाता है कि उनसे भी जश्न मनाया है।

इस तरह के कल्चर से राजधानी में हर रोज हत्या चाकूबाजी की घटनाएं आम बात हो गई है। इस कल्चर को रोकना पुलिस महकमे के लिए भी चुनौती है।पुलिस भी जश्न में हो जाता है शामिल   शहरी क्षेत्र में लोगों को चमकाने के बाद पुलिस वाले आऊटर में हो रहे पार्टियों को समय सीमा में बंद कराने जाते है तो वहां होटल मालिक से लेकर आयोजन उनके आवभगत में जुट जाता है। साहब कुछ तो लेकर जाना होगा के रिक्वेस्ट का टोल नहीं पाता है। पहले साहब होटल मालिक को अपने जवानों को कही कोने में अलग से टेबल लगाकर खाने-पीने की व्यवस्था करने को कहता है फिर बाद में साहब जवानों को पाइंट में खड़े रहने का आदेश देकर रातभर खुलकर नए साल के जश्न का लुत्फ उठाता है।  सरकार को कुछ कड़ा निर्णय लेना होगा  राजधानी के अपराध मुक्त करने के लिए सरकार को ही कोई कड़ा निर्णय लेने की जरूरत है। छोटे मोटे आदेश को शहर के रईसजादों और पियक्कड़ों के कानों तक नहीं पहुंच पाती है।

वो तो यही कहते फिरते है कि कानून बनाया इसलिए जाता है कि उसे तोड़ा जाए। इसलिए शहर के जागरूक और अमन चैन चाहने वाले नागरिकों की सरकार से अपील है कि कोई सख्त कानून लाकर इन उदंडिय़ों को सबक सिखाए। ताकि दोबारा हुड़दंग मचाने से पहले सौ बार सोचे। नव वर्ष पर हुड़दंग करने वाले, नशे में वाहन चलाने वालों पर होगी कड़ी कार्यवाहीकलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर भुरे ने नव वर्ष के अवसर पर होने वाले आयोजनों तथा 31 दिसम्बर की शाम को शहर की कानून व्यवस्था को लेकर अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने कहा कि आयोजनों से आम नागरिकों को किसी भी प्रकार का तकलीफ सामना ना करना पड़े, इसका आयोजक ध्यान रखा जाए। नव वर्ष पर आयोजन रात्रि सवा 12 बजे की समयावधि के भीतर किया जाए।

उन्होंने हुड़दंग करने वाले तत्वों पर नजर रखने त्वरित एवं कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिए है।  कलेक्टर ने कहा कि पुलिस शहर के चिन्हित इलाके जैसे तेलीबांधा, वीआईपी रोड, नया रायपुर इत्यादि स्थानों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम करें और निरंतर गश्त करें। चौक चौराहों पर जमावड़ा लगाने वाले,  कड़ी कार्यवाही करें। डॉ. भुरे ने कहा कि जो भी होटल, रेस्टोरेंट में ऐसे आयोजन, जिसका स्वरूप बड़ा हो और बड़ा कलाकार शामिल हो, उन्हें एक निश्चित मापदण्डों के आधार अनुमति दी जाए और उन्हें ताकिद करें कि उनके आयोजनों में किसी प्रकार की नशाखोरी ना हो। कलेक्टर डॉ. भुरे ने कहा कि विशेष रूप से चौक-चौराहों बड़े आयोजनों वाले होटल, रेस्टोरेंट पर सीसीटीव्ही और कैमरों के माध्यम से नजर रखी जाएगी और किसी प्रकार का गड़बड़ी करने पर तुरंत कार्यवाही की जाएगी।

डॉ. भुरे ने एनजीटी के गाइडलाईन के अनुसार आतिशबाजी करने के निर्देश दिए। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि शहर में 20 प्वाइंट बनाये गये है जहां पर विशेष नजर रखी जाएगी और ब्रेथएनालाईजर से कड़ाई से चेकिंग की जाएगी। उन्होंने बताया कि होटल, रेस्टोरेंट, बार और ढाबा संचालकों एक निश्चित समयावधि के भीतर बंद किया जाए। पार्किंग की समुचित व्यवस्था हो। संस्थानों के बाहर या चार पहिये वाहन के भीतर शराब का सेवन ना कराया जाए। आयोजक क्षमता से अधिक पास जारी ना करें। साथ ही कार्यक्रम के दौरान नशीला पदार्थ जैसे हुक्का, गांजा अथवा अन्य नशीली पदार्थ पाये जाने पर ऐसे संचालकों के विरूद्ध कार्यवाही करने के साथ ही उनका लायसेंस भी निरस्त किया जायेगा।

होटलों में रात 10 बजे के बाद नहीं बजेंगे साउंड सिस्टम,  वाहनों की जांच करेगी पुलिस  नए साल के स्वागत में शहर के होटल और सार्वजनिक स्थानों पर होने वाले आयोजनों को लेकर शनिवार को पुलिस व प्रशासनिक अफसरों ने यातायात पुलिस मुख्यालय में होटल, रेस्टोरेंट, कैफे, ढाबा और बार संचालकों की बैठक ली। बैठक में साफ-साफ शब्दों में कहा गया कि सभी आयोजनों में डीजे पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा। साथ ही रात 10 बजे के बाद किसी प्रकार के साउंड सिस्टम न बजाए जाएं। निर्धारित समय पर सभी संस्थान बंद कर दें। होटल, रेस्टोरेंट, कैफे, ढाबा और बार के बाहर चार पहिया, दोपहिया वाहनों की पार्किंग की समुचित व्यवस्था रखने के साथ मुख्य मार्ग, सर्विस रोड में वाहनों की पार्किंग न करें। ऐसे संस्थानों के बाहर सार्वजनिक स्थानों अथवा चारपहिया वाहनों के अंदर बैठकर लोगों को शराब का सेवन न कराई जाए।

अधिकारियों ने निर्देशित किया कि क्रिसमस और नव वर्ष के मौके पर होने वाले कार्यक्रमों की अनिवार्य रूप से अनुमति लें, साथ ही कार्यक्रम में कितने व्यक्ति शामिल हो रहे हैं, कौन सेलीब्रेटी है और किस तरह का कार्यक्रम होगा, इसकी जानकारी भी दें। कार्यक्रम के दौरान हुडदंग न हो। हुक्का, गांजा समेत अन्य नशीली पदार्थ पाए जाने पर संस्थान के संचालकों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने के साथ ही उनका लाइसेंस भी निरस्त किया जाएगा। कार्यक्रम के दौरान संचालक स्वयं सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम करने सुरक्षा गार्ड रखें। क्षमता से अधिक पास जारी न करें, ताकि हुडदंग और अव्यस्था की स्थिति निर्मित न हो। चेकिंग पाइंट लगाकर वाहनों की जांच करेगी पुलिस: 31 दिसंबर की रात रायपुर पुलिस वीआइपी रोड सहित अन्य मुख्य मार्गों में चेकिंग पाइंट लगाकर शराब का सेवन कर वाहन चलाने वालों की ब्रेथ एनालाइजर से जांच करेगी। शराब सेवन कर वाहन चलाने वालों पर सख्ती से कार्रवाई होगी।

Related Posts