“पोला और महानवमी के अवसर पर स्थानीय अवकाश की घोषणा: सामान्य प्रशासन विभाग का निर्णय”

Share this

BBN24/31 अगस्त 2024:  छत्तीसगढ़ शासन के सामान्य प्रशासन विभाग ने 2024 के कैलेंडर वर्ष के लिए स्थानीय अवकाश की घोषणा की है। विभाग ने 2 सितंबर 2024, सोमवार को पोला के अवसर पर और 11 अक्टूबर 2024, शुक्रवार को महानवमी के अवसर पर स्थानीय अवकाश देने का निर्णय लिया है।

इस निर्णय के अनुसार, नवा रायपुर अटल नगर और रायपुर शहर में स्थित सभी सरकारी कार्यालयों और संस्थानों को इन तिथियों पर बंद रखा जाएगा। इस कदम का उद्देश्य कर्मचारियों को इन पारंपरिक और धार्मिक अवसरों पर विश्राम की सुविधा प्रदान करना है।

पोला, एक प्रमुख त्यौहार है जो छत्तीसगढ़ में विशेष धूमधाम से मनाया जाता है और इसका महत्व कृषि और ग्रामीण जीवन के लिए महत्वपूर्ण होता है। वहीं, महानवमी दुर्गा पूजा के दसवें दिन के रूप में मनाई जाती है और इसे व्यापक धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व प्राप्त है।

यह स्थानीय अवकाश घोषित करके राज्य सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि कर्मचारियों को इन महत्वपूर्ण दिनों पर पूरे उत्साह और श्रद्धा के साथ भाग लेने का अवसर मिले। इसके अलावा, यह निर्णय सरकारी कार्यालयों और संस्थानों की कार्य प्रणाली को प्रभावित करने के उद्देश्य से लिया गया है ताकि कर्मचारियों को अपने पारिवारिक और धार्मिक कर्तव्यों को निभाने का पूरा समय मिल सके।

Related Posts