, ,

कांकेर में नक्सलियों के पास से खतरनाक केमिकल्स बरामद, सुरक्षाबलों में मचा हड़कंप

Share this

कांकेर 12 जुलाई 2024:  तीन दिन पहले पुलिस और नक्सलियों के बीच जिले के धुर नक्सलगढ़ में हुई मुठभेड़ को लेकर कई अहम खुलासे हुए हैं। नक्सलियों ने माड़ इलाके में हाईप्रोफाइल कैम्प बना रखा था, जिसमें साइंस लैब में इस्तेमाल होने वाली चीज़ें बरामद हुई हैं। नक्सलियों के पास से खतरनाक केमिकल्स, रसायन मिलने से पुलिस महकमे में हड़कंप मचा हुआ है।

नक्सलियों के कैम्प से माइक्रोस्कोप, ट्रांजिस्टर, बीकर, परखनली, स्लाइड्स, बांट, फिल्टर, वर्नियर कैलिपर्स, केमिकल्स जैसे इथेनॉल, सल्फर, नाइट्रिक एसिड, मैग्नेट, परखनली स्टैंड, थर्मोमीटर, ड्रॉपर, फोर्क्स आदि सामग्री प्राप्त हुई हैं । नक्सली आखिर इन चीजों का क्या इस्तेमाल कर रहे थे? अब भी बात पहेली बनी हुई है।

हालाकि शुरुवाती जांच के आधार पर पुलिस का दावा है कि नक्सली आईईडी बनाने में इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। नक्सलियों के द्वारा हाईटेक तरीके से ज्यादा पावरफुल बम बनाकर जवानों को नुकसान पहुंचाने की साजिश रचने का अंदेशा पुलिस को है। नक्सलियों के पास से सल्फर, नाइट्रिक एसिड का मिलना इस ओर इशारा कर रहा है कि नक्सली आईईडी में जहर का इस्तेमाल कर घायल जवानों के शरीर में जहर फैलाकर उनकी जान लेने की तैयारी कर रहे थे।

Related Posts